pc: Udaipur Darpan

अगर आपको नई और साहसिक जगहों को देखने का शौक है तो भारत में ऐसी जगहों की कोई कमी नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे ही लोकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। इस स्थान का नाम रायता हिल्स है, जो उदयपुर जिले की गिरवा तहसील में स्थित है। उदयपुर राजस्थान का एक शानदार शहर है जो अपने किलों और महलों के लिए जाना जाता है। जब हम राजस्थान से जुड़ी किसी जगह के बारे में बात करते हैं तो सबसे पहले दिमाग में किले और महल आते हैं, लेकिन रायता हिल्स कुछ अलग ही देखने को मिलता है। यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी जो आपका मन मोह लेगी।

रायता हिल्स क्यों है खास:
यह उदयपुर के पास एक छोटे से गाँव में स्थित है। करीब 150 घरों वाले इस गांव की आबादी महज 650 है। इस जगह पर स्थानीय लोगों से ज्यादा पर्यटकों की भीड़ रहती है। चारों ओर फैली हरी-भरी हरियाली और सुहावना मौसम यहां का सबसे बड़ा आकर्षण है। रायता हिल्स भी एक प्राकृतिक आरक्षित क्षेत्र है। यहां की पहाड़ियों और घास के मैदानों को देखकर आपको ऐसा लगेगा ही नहीं कि आप राजस्थान में हैं।

pc: Tripoto

हिल स्टेशनों से सूर्योदय और सूर्यास्त का मनमोहक नजारा होता है, जिसे आप अपने कैमरे में कैद करने से नहीं रोक सकते। सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ऐसा महसूस होता है मानो पहाड़ों पर पीली चादर बिछ गई हो। अगर आप शांति और सुकून की तलाश में हैं तो यह एक शानदार जगह है।

कब जाएँ:
रायता हिल्स का मौसम साल के अधिकांश महीनों में ठंडा रहता है, लेकिन बारिश के मौसम में यहां जाना सबसे अच्छा रहेगा, क्योंकि उस दौरान यहां की घाटियां हरी-भरी हरियाली से ढकी रहती हैं। नीचे हरी घास के मैदान और ऊपर नीला आकाश आपको ऐसा महसूस कराता है जैसे आप एक अलग दुनिया में हैं।

pc: TV9 Bharatvarsh

इस क्षेत्र में घूमने के लिए ज्यादा जगहें नहीं हैं, लेकिन फिर भी आप यहां अपने समय का आनंद ले सकते हैं। दोस्तों के अलावा ये जगह कपल्स के लिए भी बेस्ट है। अगर आप सोलो ट्रैवलर हैं तो आप यहां भी घूमने का प्लान बना सकते हैं।

Related News