पहाड़ों में सर्दी आकर्षक लग सकती है, लेकिन कड़कड़ाती ठंड के कारण बाहर निकलने का विचार भी कठिन लग सकता है। ऐसे में समुद्र तटों की गर्मी और सुंदरता की ओर बढ़ें, जो महाराष्ट्र में तारकरली को एक आदर्श शीतकालीन अवकाश बनाता है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप इस कड़कड़ाती सर्दी में कहां घूमने जा सकते हैं-

Google

तारकरली:

उत्तर ठंडे तापमान से जूझ रहा है, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई और केरल जैसी जगहें सुखद राहत प्रदान करती हैं। सिंधुदुर्ग जिले में स्थित तारकरली, प्राचीन समुद्र तटों के साथ एक छोटा और मनमोहक गांव समेटे हुए है, जिनमें से सबसे प्रसिद्ध तारकरली समुद्र तट ही है।

तारकरली समुद्रतट:

तारकरली समुद्रतट अपने साफ पानी, निर्मल तटों और बिखरी हुई वनस्पति के प्राकृतिक आकर्षण के लिए जाना जाता है। यह एक शांत वातावरण प्रदान करता है, जो विश्राम, फोटो शूट और जल क्रीड़ा प्रेमियों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

Google

तारकर्ली के कम ज्ञात रत्नों का अन्वेषण करें:

अचरा बीच, तारकर्ली बीच से सिर्फ 6 किमी दूर स्थित है, जो कम पर्यटकों के साथ एक शांतिपूर्ण विश्राम प्रदान करता है। पास में स्थित 260 साल पुराने चमत्कार, रामेश्वर मंदिर को देखना न भूलें। तारकरली शहर में कोलंब बीच अपने डॉल्फ़िन दर्शन, विविध जल क्रीड़ाओं और लुभावने सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, इतिहास का स्पर्श पाने के लिए छत्रपति शिवाजी महाराज मंदिर का दौरा करना न भूलें।

धामपुर झील:

रेतीले तटों से बदलाव चाहने वालों के लिए, धामपुर झील इंतजार कर रही है। लगभग 10 एकड़ में फैली यह विशाल झील न केवल एक सुंदर सेटिंग प्रदान करती है बल्कि जल गतिविधियाँ भी प्रदान करती है, जो इसे एक ताज़ा पिकनिक के लिए एक उत्कृष्ट स्थान बनाती है।

Google

सिंधुदुर्ग किला:

समुद्र तटों से परे, विस्मयकारी सिंधुदुर्ग किले का अन्वेषण करें। छत्रपति शिवाजी के शासनकाल के दौरान निर्मित, समुद्र तट पर स्थित इस किले को बनाने में तीन साल और लगभग 1,000 श्रमिक लगे। किले की वास्तुकला की प्रशंसा करें और इसकी दीवारों के भीतर मंदिर का दौरा करें, जो आपके समुद्र तट के विश्राम स्थल में इतिहास का स्पर्श जोड़ता है।

Related News