परिवार अक्सर छुट्टियों के लिए पहाड़ों की शांत गोद की तलाश करते हैं, फिर भी एक और संतुष्टिदायक उपक्रम चार धाम की तीर्थयात्रा है, जिसमें केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम शामिल हैं। हालाँकि यह यात्रा सभी के लिए आध्यात्मिक रूप से समृद्ध है, यह बुजुर्ग माता-पिता के लिए विशेष महत्व रखती है, जो उन्हें गहरा अनुभव प्रदान करती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि यात्रा पर जाने से पहले कौनसी चीजें बैग में रखना ना भूलें-

google

पंजीकरण और तैयारी

तीर्थयात्रा के लिए पंजीकरण की आवश्यकता होती है, जो आमतौर पर मार्च के अंत से शुरू होता है, जिससे तीर्थयात्रियों और उनके परिवारों के लिए एक सुचारू और व्यवस्थित यात्रा सुनिश्चित होती है।

ले जाने के लिए आवश्यक वस्तुएँ

डॉक्टर के नोट और दवाएं: सर्दी, उल्टी, बुखार जैसी सामान्य बीमारियों के लिए आवश्यक दवाओं के साथ-साथ बीपी और मधुमेह की दवाओं को अपने साथ रखने को प्राथमिकता दें। सुनिश्चित करें कि आवश्यक होने पर चिकित्सा मार्गदर्शन के लिए आपके पास अपने डॉक्टर के नुस्खे और संपर्क विवरण हों।

google

गर्म कपड़े और जूते: ठंडी पहाड़ी जलवायु को देखते हुए, पर्याप्त गर्म कपड़े और आरामदायक जूते पैक करें। पहाड़ी इलाकों में यात्रा के लिए मजबूत जूते चुनें।

आधार कार्ड और यात्रा पास: चार धाम पंजीकरण के बाद प्राप्त यात्रा पास के साथ अपना आधार कार्ड संभाल कर रखें। ये दस्तावेज़ आपकी यात्रा के दौरान होटल बुकिंग और अन्य प्रशासनिक प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करते हैं।

इलेक्ट्रिक केतली: तेज़ पहाड़ी मौसम में, गर्म पानी तक पहुंच कल्याण में योगदान देती है। इलेक्ट्रिक केतली ले जाने से गर्म पानी की त्वरित पहुंच सुनिश्चित होती है, जिससे आपके प्रवास के दौरान आराम और स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

google

हैंड गैस स्टोव और खाद्य सामग्री: अलग-अलग पाक जरूरतों को पूरा करने और आजीविका सुनिश्चित करने के लिए, चाय सामग्री, चावल, दाल और स्नैक्स जैसे आवश्यक खाद्य पदार्थों के साथ एक हैंड गैस स्टोव ले जाएं।

Related News