pc: Travel News

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए फेमस है। यहाँ पर पहाड़, झील, झरने आदि है जिस से बहुत से लोग आकर्षित होते हैं। गर्मी का मौसम चाहे परेशान करने वाला हो लेकिन ये मौसम घुमने के लिहाज से काफी अच्छा है।

क्या आप भी आने वाली गर्मियों में ट्रिप प्लान करने की सोच रहे हैं तो हम आपको घूमने की बेस्ट इंडियन टूरिस्ट डेस्टिनेशन और कुछ ट्रैवल टिप्स बताने जा रहे हैं।

pc: Hindustan Times

भारत में घूमने की जगहें

उत्तर में कश्मीर का स्वर्ग तो दक्षिण में केरल के बागान और पूर्व में असम की वादियां और पश्चिम में गुजरात की नेचुरल ब्यूटी, भारत में घूमने के लिए काफी कुछ है। यात्री बड़ी संख्या में मनाली, नैनीताल, शिमला जैसी जगहों पर यात्रा के लि आते हैं। दक्षिण भारत भी अपनी हरियाली के लिए फेमस है। चाय के बागान और हाउसबोट की सवारी करके अपनी यात्रा को यादगार बनाया जा सकता है।

पूर्व में नागालैंड, पश्चिम में राजस्थान की संस्कृति, असम की नेचुरल ब्यूटी देश-विदेश के यात्रियों को बेहद पसंद आती है। वैसे समर को एंजॉय करने के लिए बीच वेकेशन या ठंडे क्षेत्रों की ट्रिप पर ज्यादा टूरिस्ट आते हैं।

pc: Hospitality Insights

ध्यान रखें ये बातें
अगर आप गर्मी के मौसम में फैमिली के साथ ट्रिप प्लान कलर रहे हैं ट्रेन या फ्लाइट टिकट पहले ही बुक करवा लें।

टिकट बुकिंग के लिए अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऑफर या दूसरे बेनिफिट्स को सर्च करें।

सीजन के दौरान होटल में कमरा काफी महंगा मिलता है इसलिए आपको रूम भी एडवांस में बुक करवा लेना चाहिए। अभी कई साइट्स पर बेस्ट ऑफर के साथ होटल की बुकिंग की जा सकती है।

वैसे ट्रैवलिंग के लिए हेल्थ का ख्याल रखना जरूरी है। क्योंकि सेहत अगर बिगड़ जाए तो पूरी ट्रिप को कैंसिल करना पड़ जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News