राजस्थान, जिसे अक्सर यात्रा के शौकीनों के लिए एक ख़जाना माना जाता है, अपनी संस्कृति, इतिहास और प्राकृतिक सुंदरता की समृद्ध टेपेस्ट्री से आकर्षित होता है। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों पर्यटकों को आकर्षित करते हुए, राज्य में हर साल आगंतुकों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। यदि आप यात्रा पर विचार कर रहे हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान घूमने लायक स्थानों के बारे में बताएंगे-

google

1. उदयपुर -

झीलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध, उदयपुर में दो शानदार जल निकाय हैं, फ़तेह सागर और पिछोला। इसके असंख्य आकर्षणों में से, उदयपुर सिटी पैलेस अवश्य देखने लायक है। अपने रोमांटिक माहौल के लिए प्रसिद्ध, उदयपुर हनीमून मनाने वालों के लिए एक पसंदीदा स्थान है।

2. जैसलमेर - स्वर्ण नगरी

थार रेगिस्तान के किनारे पर बसा, जैसलमेर, जिसे गोल्डन सिटी भी कहा जाता है, एक सुरम्य स्थल है। जैसलमेर किला, शहर का मुख्य आकर्षण है, इसकी दीवारों के भीतर मंदिरों से सजाया गया है, जो पूरे राजस्थान और उसके बाहर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

google

3. जयपुर -

राजस्थान की राजधानी होने के नाते, जयपुर राज्य में आने वाले प्रत्येक यात्री के लिए एक शीर्ष स्थान है। आमेर किला, नाहरगढ़ किला और जयगढ़ किला की तिकड़ी प्रतिष्ठित स्थलों के रूप में खड़ी है। जयपुर अन्वेषण के लिए ढेर सारे अन्य आकर्षण प्रदान करता है।

4. जोधपुर -

जोधपुर, अपने विशिष्ट नीले रंग के साथ, थार रेगिस्तान के किनारे की शोभा बढ़ाता है। यह शहर किलों और मंदिरों से भरा हुआ है, जिसमें 15वीं शताब्दी का मेहरानगढ़ किला एक अनिवार्य पड़ाव है। जोधपुर अनेक विकल्पों के साथ एक संपूर्ण अनुभव का वादा करता है।

google

5.पुष्कर -

राजस्थान का एक पवित्र स्थान, पुष्कर अपने ब्रह्मा मंदिर और वार्षिक ऊंट मेले के लिए प्रसिद्ध है। शहर में विष्णु, सावित्री और शिव को समर्पित अन्य मंदिर भी हैं। नवंबर में आयोजित होने वाला हलचल भरा पुष्कर ऊंट मेला दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है, जो इसे एक जीवंत और उल्लेखनीय गंतव्य बनाता है।

Related News