लक्षद्वीप, 36 द्वीपों से बना एक भारतीय द्वीपसमूह हैं, हाल ही में ध्यान आकर्षित कर रहा है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में नीले समुद्र से घिरे इस सुरम्य गंतव्य की यात्रा के साथ। अपनी प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, लक्षद्वीप एक समृद्ध पाक संस्कृति का दावा करता है, खासकर अपने जीवंत स्ट्रीट फूड दृश्य में। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको लक्षद्वीप घूमते हुए उन स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताएंगे, जिनको आपको जरूर ट्राई करना चाहिए-

Google

किलांजी:

लक्षद्वीप में विशेष अवसरों के लिए आरक्षित एक विशेष व्यंजन, किलांजी चावल और अंडे से तैयार किया गया एक स्वादिष्ट व्यंजन है। नारियल के दूध, केले और गुड़ से बनी स्वादिष्ट ग्रेवी के साथ परोसा जाने वाला किलांजी द्वीप की अनूठी पाक परंपराओं को दर्शाता है।

मुस कबाब:

द्वीप पर सबसे अच्छे समुद्री खाद्य व्यंजनों में से एक माना जाने वाला, मुस कबाब लक्षद्वीप के समुद्री उपहार के स्वाद को प्रदर्शित करता है। मछली के टुकड़ों को नारियल के दूध, हल्दी, मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, लौंग और इलायची के मिश्रण में मैरीनेट किया जाता है, जिससे मसालों का एक आकर्षक मिश्रण बनता है। इसके बाद इस व्यंजन को टमाटर की प्यूरी के साथ पकाया जाता है, जो स्वाद का ऐसा मिश्रण पेश करता है जिसे समुद्री भोजन के शौकीन पसंद करेंगे।

Google

ऑक्टोपस फ्राई:

साहसिक रुचि रखने वालों के लिए, लक्षद्वीप ऑक्टोपस फ्राई के साथ एक अद्वितीय पाक अनुभव प्रदान करता है। बेबी ऑक्टोपस को स्वादिष्ट कुरकुरापन प्राप्त करने के लिए विशेषज्ञ रूप से तैयार किया जाता है, जो एक विशिष्ट और यादगार स्वाद प्रदान करता है जो द्वीप के विविध समुद्री भोजन का प्रतीक है।

Google

मास पोरिचथु:

सूखे ट्यूना से बना, मास पोरिचथु एक स्वादिष्ट व्यंजन है जिसमें ट्यूना को छोटे टुकड़ों में काटना और उन्हें नारियल, हल्दी पाउडर, प्याज और लहसुन के साथ मैरीनेट करना शामिल है। रोटी या चावल के साथ परोसा जाने वाला यह व्यंजन पारंपरिक मसालों और द्वीप सामग्री के मिश्रण को प्रदर्शित करता है, जो लक्षद्वीप की पाक विरासत का स्वाद चखने वालों के लिए एक स्वादिष्ट आनंद पैदा करता है।

Related News