भीषम, चिलचिलाती गर्मी के बाद मानसून आया और अपनी ठंड़ी बारिश की बूंदू से लोगों को राहत प्रदान की, हम सब जानते हैं कि लोग मानसून में घूमने निकल जाता हैं, क्योंकि इस मौसम में घूमना बहुत ही आनंदायक होता हैं, लेकिन इस मौसम में घूमना चुनौतीपूर्ण भी हो सकता हैं, अगर आप भी इस समय घूमने जा रहे हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान-

Gogole

1. बीमा के साथ अपनी यात्रा को सुरक्षित करें

मानसून यात्रा में अतिरिक्त जोखिम होते हैं, बीमा से अप्रत्याशित परिस्थितियों के दौरान मन की शांति और वित्तीय सुरक्षा मिलती है। ऐसे कवरेज की तलाश करें जिसमें यात्रा रद्द करना, देरी, सामान खो जाना, चिकित्सा आपात स्थिति और निकासी जैसी आकस्मिकताएँ शामिल हों।

Google

2. अपडेट रहें और पहले से योजना बनाएँ

मानसून यात्रा शुरू करने से पहले, अपने गंतव्य पर मौसम की स्थिति के बारे में यथासंभव जानकारी एकत्र करें। मौसम के पूर्वानुमानों की निगरानी करें, विशेष रूप से भारी बारिश या भूस्खलन की संभावना वाले क्षेत्रों के लिए।

3. समझदारी से सामान पैक करें और बारिश के लिए तैयार रहें

मानसून की सुरक्षित और आरामदायक यात्रा के लिए सही ज़रूरी सामान पैक करना बहुत ज़रूरी है। हल्के, जल्दी सूखने वाले कपड़े पैक करें और फिसलने और गिरने से बचने के लिए वाटरप्रूफ जैकेट, छाता और मज़बूत जूते जैसे रेन गियर शामिल करें।

Google

4. व्यक्तिगत सुरक्षा को प्राथमिकता दे

मानसून यात्रा के दौरान व्यक्तिगत सुरक्षा को प्राथमिकता दें। निचले इलाकों या जलभराव वाले क्षेत्रों जैसे बाढ़-ग्रस्त क्षेत्रों से बचें। मौसम ठीक होने तक सुरक्षित और मज़बूत इमारतों में शरण लें।

Related News