दोस्तो आज के डीजिटल युग में हर वक्त किसी ना किसी प्रकार से तेज लाइट वाली स्क्रिन से जुड़े हुए होते हैं फिर चाहें वो स्मार्टफोन हो, ऑफिस में लैपटॉप हो, डेस्कटॉप हो या फिर घर में टीवी देखना हों यह सब हमारे जीवन का अहम हिस्सा हो गए हैं, जिनकी वजह से आंखों को बहुत ही नुकसान होता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें कुछ लोगो की तो उन्हें अपनी आंखों में मिर्ची जाने से बहुत ही ज्यादा दर्द महसूस होता हैं, तत्काल प्रतिक्रिया एक जलन होती है जो हमारे चेहरे को पीला कर देती है और हमारी आँखों से बेकाबू होकर पानी बहने लगता है। ऐसा लगता है कि आप केवल अपने चेहरे पर पानी के छींटे मार सकते हैं।

Google

लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं कि आपको ऐसा एहसास क्यो होता हैं, क्या यह किसी और गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है? आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

मिर्च आँखों में जलन क्यों पैदा करती है?

मिर्च में कैप्साइसिन नामक एक यौगिक होता है, जो मुख्य रूप से जलन के लिए जिम्मेदार होता है। कैप्साइसिन नाक और मुँह के पास विशिष्ट रिसेप्टर्स के साथ बातचीत करता है। जिन्हें कैप्साइसिन रिसेप्टर्स या वैनिलॉइड रिसेप्टर्स (TRIPV1) के रूप में जाना जाता है, मिर्च में मौजूद रसायनों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील होते हैं। जब कैप्साइसिन इन रिसेप्टर्स के संपर्क में आता है, तो यह जलन वाली दर्द प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है।

Google

जलन कब तेज होती है?

कैप्साइसिन से होने वाली जलन कुछ स्थितियों में और भी तीव्र हो सकती है। उदाहरण के लिए, ये रिसेप्टर्स गर्म मौसम में विशेष रूप से प्रतिक्रियाशील होते हैं। जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो वे अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे अधिक जलन होती है।

इसके अतिरिक्त, यदि आप मसालेदार भोजन खाते हैं और फिर अगली सुबह बाथरूम का उपयोग करते हैं, तो आपको गुदा और जननांगों जैसे क्षेत्रों में श्लेष्म झिल्ली पर कैप्साइसिन के प्रभाव के कारण इसी तरह की जलन का अनुभव हो सकता है।

Google

जलन से राहत कैसे पाएँ

दूध: दूध से अपनी आँखें धोने से जलन को बेअसर करने में मदद मिल सकती है। दूध में मौजूद वसा कैप्साइसिन के साथ बंध जाती है और इसे आपकी आँखों की सतह से हटाने में मदद करती है।

ठंडे पानी से सेक: ठंडे पानी में एक तौलिया भिगोएँ और जलन को शांत करने के लिए अपनी आँखों को धीरे से पोंछें।

गर्म हवा: एक तौलिये पर गर्म हवा फूंकना और उसे अपनी आँखों पर रखना जलन को कम करके राहत प्रदान कर सकता है।

घी: ठंडे पानी और घी के मिश्रण को रुई पर लगाकर अपनी आँखों पर रखने से भी मदद मिल सकती है।

Related News