भारत पूरी दुनिया में आपनी संस्कृति और समृद्धि के विख्यात हैं, बात करें अगर राजस्थान की तो यह अपनी वास्तुकला के लिए विदेशों में फैमस हैं, इसी वजह करोड़ो विदेशी हर साल राजस्थान घूमने आते हैं, यहाँ कई ऐतिहासिक धरोहरें हैं, अपने उल्लेखनीय स्थलों में से, राजस्थान एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है, विशेष रूप से अपने पहाड़ी किलों के लिए प्रसिद्ध है। अगर आपको एडवेंचर पसंद हैं तो आपको आज हम इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थनान के प्रसिद्ध किलों के बारे में बताएंगे, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

चित्तौड़गढ़ किला: चित्तौड़गढ़ किला राजपूताना वैभव का एक प्रमाण है। 590 फीट की ऊँचाई पर स्थित, किला 692 एकड़ में फैला हुआ है और 2013 में यूनेस्को विश्व धरोहर का दर्जा प्राप्त किया है। किले के भीतर मुख्य आकर्षणों में मीरा मंदिर, विजय स्तंभ और कीर्ति स्तंभ शामिल हैं।

Google

जैसलमेर किला: यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, जैसलमेर किला भी 1156 ईस्वी का है और 250 फीट ऊँचा है। "गोल्डन फोर्ट" या "सोनार फोर्ट" के नाम से मशहूर यह किला दुनिया के सबसे बड़े किलों में से एक है।

कुंभलगढ़ किला: अरावली पर्वतमाला में बसा कुंभलगढ़ किला उदयपुर से लगभग 82 किलोमीटर दूर है और चित्तौड़गढ़ के बाद मेवाड़ का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण किला होने का गौरव रखता है।

Gogole

आमेर किला: राजस्थान की राजधानी जयपुर से सिर्फ़ 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आमेर किला अपनी शानदार वास्तुकला के लिए मशहूर एक पसंदीदा पर्यटन स्थल है।

रणथंभौर किला: राजस्थान की खूबसूरती के बीच स्थित रणथंभौर किला न सिर्फ़ एक ऐतिहासिक चमत्कार है, यह आगंतुकों को भव्य द्वारों, महलों, गुंबदों और मंदिरों की झलक प्रदान करता है, जो इसे यूनेस्को विश्व धरोहर घोषित करने में योगदान देते हैं।

Related News