इंटरनेट डेस्क. काशी भी घूमने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध जगह है। काशी को बनारस के नाम से भी जाना जाता है यह एक ऐसा शहर है जहां पर प्राचीन सभ्यता को देखा जा सकता है। बनारस को दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों में से एक शहर माना जाता है। इस शहर की स्थापना को लेकर दावा किया जाता है कि इसको रोम से भी पहले बताया गया था। काशी को लेकर कई बाते की जाती है। क्या आप काशी से जुड़े रहस्य के बारे में जानते हैं अगर नहीं तो इस लेख को जरुर पढ़े इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे काशी से जुड़े ऐसे कुछ रहस्य के बारे में जो पौराणिक कथाओं से जुड़े हुए हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* काशी से जुड़ी यह पौराणिक मान्यता है चर्चित :

काशी से जुड़ी यह मान्यता बहुत ही चर्चित है की इस नगरी को शिव के त्रिशूल पर बसाया गया है कहा जाता है कि शिव भगवान ने अपने त्रिशूल को सामने किया और उसी के बाद ही काशी नगरी का निर्माण हुआ था इसी कारणवश इस नगरी को हिंदू धर्म के लिए बहुत ही विशेष बताया गया है।

* कहा जाता है कि काशी से हुई है हिंदू धर्म की स्थापना :

काशी के बारे में कहा जाता है कि काशी से ही हिंदू धर्म की स्थापना हुई थी और यही संस्कृति का केंद्र भी माना जाता है इस शहर में आपको जैन, पारसी, जापानी बौद्ध, मुस्लिम आदि कई धर्मों के लोग मिल जाएंगे।

* बिना काल भैरव के दर्शन के नहीं होता मोक्ष पूरा :

काल भैरव के लिए कहा जाता है कि यह बनारस का चौकीदार है काल भैरव का मंदिर बहुत छोटा है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसकी मान्यता भी छोटी है। माना जाता है कि काल भैरव के दर्शन के बिना आत्मा का स्वर्ग में जाने का रास्ता पूरा नहीं हो पाता। यदि कोई मोक्ष पाना चाहता है तो उसे काल भैरव के दर्शन करना बहुत जरूरी होता है।

* काशी को महादेव का बताया गया है निवास स्थान :

काशी के बारे में कहा जाता है कि यह भगवान शिव का निवास स्थान था। यहीं पर शिव भगवान निवास किया करते थे।

* बीमारियों को दूर करने वाला पानी :

बनारसिया काशी में एक धनवंतरी उप है जो मृत्युंजय महादेव मंदिर के पास में स्थित है यह मान्यता है कि अगर कोई स्कोप का पानी 45 दिनों तक पी लेता है तो उसकी बीमारी ठीक हो जाती हैं। ऐसा बताया जाता है कि अवैध धन मंत्री ने इस ग्रुप में कई सालों तक लगातार तपस्या की थी और उनकी तपस्या के कारण ही ऐसा फल मिलता है। इस पानी की यह खासियत है कि यहां पर स्थित 8 घाट में आठ अलग अलग स्वाद का पानी आता है।

Related News