इंटरनेट डेस्क। घूमने का शौक सभी लोगों को होता है। गर्मियों में लोग घूमने के लिए ऐसी जगह का चयन करते हैं जो ठंडी हो। ज्यादातर लोग गर्मियों में घूमने के लिए हिल स्टेशन जाने का प्लान बनाते है। क्योंकि गर्मियों में इन जगहों का मौसम बहुत ही सुहावना होता है। अगर आप भी पहली बार किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आप यहां पर घूमने जाने से पहले इस लेख को जरूर पढ़ ले । क्योंकि ऐसी जगहों पर घूमने जाने से पहले आप अपने साथ कुछ जरूरी चीजें जरूर लेकर जाए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाते समय कोन - कोन से जरूरी चीजें अपने साथ जरूर लेकर जाए। आइए जानते है विस्तार से -

* छाता और रेनकोट को जरूर करे पैकिंग में शामिल :

यदि आप भी पहली बार किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप अपने सामान के साथ एक छाता और रेनकोट जरूर लेकर जाए क्योंकि वहां पर मौसम में बदलाव के कारण कभी भी बारिश हो सकती है। इसलिए आप अपने साथ यह जरूरी सामान जरूर लेकर जाएं।

* जरूर लेकर जाए स्पोर्ट्स शूज :

यदि आप भी किसी हिल स्टेशन पर घूमने जा रहे हैं तो आप हमेशा अपने साथ स्पोर्ट्स शूज लेकर जरूर जाए क्योंकि ऐसे पहाड़ी इलाकों में आपके साधारण जूते ठीक नहीं रहते क्योंकि यह बार-बार में स्लिप करते है। इसलिए किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाते समय अपने साथ एक अच्छी क्वालिटी के स्पोर्ट्स शूज जरूर लेकर जाएं।

* फर्स्ट एड बॉक्स को जरूर करें पैकिंग में शामिल :

यदि आप भी किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पैकिंग करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि अपने सामान में फर्स्ट एड बॉक्स जरूर शामिल करें। ताकि कोई भी इमरजेंसी पड़ने पर अपना उपचार कर सकें। इस बॉक्स में उल्टी और सिर दर्द से राहत दिलाने वाली दवाईयां तथा गरम पट्टी और मूव जरूर होनी चाहिए।

* सनग्लासेज भी है जरूरी :

यदि आप भी किसी हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप अपनी पैकिंग करते समय उसमें अपने लिए एक अच्छी क्वालिटी का सनग्लासेज जरूर रखें। क्योंकि कई बार इन पहाड़ी क्षेत्रों में सीधी धूप पड़ने के कारण आपको साफ-साफ दिखाई नहीं देता। इसलिए घूमने जाने से पहले अपने पास एक अरखें सनग्लासेस जरूर रखें।

Related News