जैसे ही नया साल शुरू होता है, पवित्र श्री जगन्नाथ मंदिर आशीर्वाद लेने के लिए उत्सुक भक्तों की भीड़ का स्वागत करता है। हालाँकि, कई मंदिरों की तरह, 12वीं सदी के इस प्राचीन मंदिर में भी एक विशिष्ट ड्रेस कोड लागू किया गया है। 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी, मंदिर प्रशासन ने परिसर की पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए कुछ पोशाक अनिवार्य कर दी है और दिशानिर्देश पेश किए हैं, अगर आप भी यहां घूमने जा रहे हैं, तो इन बातों का विशेष रखें ध्यान-

Google

ड्रेस कोड और दिशानिर्देश:

भक्तों को अब एक ड्रेस कोड का पालन करना आवश्यक है जो रिप्ड जींस, स्लीवलेस टॉप, स्कर्ट, ड्रेस, शॉर्ट्स और हाफ पैंट जैसे परिधानों के साथ प्रवेश पर प्रतिबंध लगाता है। इस उपाय का उद्देश्य मंदिर के भीतर शालीनता और श्रद्धा की भावना बनाए रखना है। इसके अतिरिक्त, गुटखा और पान के सेवन के साथ-साथ मंदिर परिसर में प्लास्टिक और पॉलिथीन के उपयोग पर व्यापक प्रतिबंध लगाया गया है।

कार्यान्वयन और भक्त अनुपालन:

इन नियमों के लागू होने के पहले दिन 2024 में पुरुष श्रद्धालु पारंपरिक धोती और तौलिया पहने दिखे, जबकि महिलाएं साड़ी या सलवार कमीज में दिखीं। भक्तों ने आम तौर पर नए लागू दिशानिर्देशों का अनुपालन प्रदर्शित किया है।

Google

पवित्रता बनाए रखना:

श्रीजगन्नाथ मंदिर प्रशासन मंदिर की पवित्रता बनाए रखने के लिए इन नियमों के पालन के महत्व पर जोर देता है। मंदिर परिसर के भीतर पवित्र वातावरण को बनाए रखने के उपाय के रूप में उल्लंघन पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

जगन्नाथ मंदिर के आसपास घूमने की जगहें:

जो लोग जगन्नाथ मंदिर की यात्रा की योजना बना रहे हैं, उनके लिए आसपास के क्षेत्र में चिल्का झील, पुरी बीच, रघुराजपुर आर्टिस्ट विलेज और विमला मंदिर सहित कई आकर्षण हैं। ये गंतव्य आगंतुकों के लिए विविध प्रकार के अनुभव प्रदान करते हैं।

Google

जगन्नाथ मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय:

जबकि मंदिर पूरे वर्ष दर्शन के लिए खुला रहता है, अत्यधिक तापमान से बचने के लिए अक्टूबर और फरवरी के बीच यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है। गर्मियों के महीने (अप्रैल-जून) विशेष रूप से गर्म होते हैं, जो आरामदायक और आनंददायक यात्रा के लिए ठंडे महीनों को अधिक अनुकूल बनाते हैं।

Related News