इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है। सभी लोग अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से अपने लिए कुछ समय निकालकर अपने परिवार के साथ घूमने का प्लान करते हैं और अपने परिवार के साथ समय बिताते हैं। हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जिनको घूमने के साथ साथ ट्रैकिंग करने का भी शौक होता है। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से हैं जो ट्रैकिंग के शौकीन है और आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अपने इस शौक को पूरा करने के लिए भारत की इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए जो ट्रेकिंग के लिए जानी जाती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं भारत की इन ट्रेकिंग के लिए मशहूर जगह के बारे में विस्तार -

1. ट्रैकिंग के शौकीन लोग गोइचा ला जरूर जाए :

जिन लोगों को ट्रैकिंग का शोक होता है उन लोगों को अपने इस शौक को पूरा करने के लिए गोइचा ला जगह पर जरूर जाना चाहिए। सिक्किम में मौजूद यह जगह ट्रेकिंग के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती है इस जगह से आप हिमालय को बहुत करीब से देख सकते हैं। इस जगह से आपको दुनिया के तीसरे सबसे ऊंचे पर्वत कंचनजंगा का भी मनोरम दृश्य देखने को मिल सकता है। यह जगह समुंद्र तल से 16,207 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

2. हाम्टा पास भी है ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध :

जिन लोगों को ट्रैकिंग करने का शौक होता है उन लोगों को अपने इस शौक को पूरा करने के लिए हाम्टा पास जरूर जाना चाहिए। हाम्टा पास ट्रैकिंग करने वाले लोगों को बहुत पसंद आता है। हाम्टा पास का ट्रैक कुल्लू घाटी के हाम्टा पास से शुरू होकर स्पीति घाटी तक जाता हैं। पहली बार ट्रैकिंग करने वाले लोगों के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। इस जगह पर रोजाना हजारों की संख्या में लोग ट्रैकिंग करने के लिए आते हैं।


3. ट्रेकिंग के लिए त्रियुंड ट्रेक जरूर जाएं :

ट्रैकिंग के शौकीन लोगों को ट्रैकिंग करने के लिए त्रियुंड ट्रेक जरूर जाना चाहिए। यह जगह हिमालय की धौलाधार पर्वत श्रृंखला में स्थित है। इस जगह की समुद्र तल से ऊंचाई 9350 फिट है। इस जगह को उन लोगों के लिए अच्छा माना जाता है जो पहली बार ट्रेकिंग के लिए जा रहे हैं। इस जगह की ट्रैकिंग को सबसे आसान ट्रेकों में से एक माना जाता है। त्रिउंड से धौलाधार पर्वत श्रृंखला के मनमोहक दृश्य को करीब से देखा जा सकता है।

4. तांडियादामोल ट्रेक भी है ट्रेकिंग के प्रसिद्ध :

ट्रैकिंग के शॉपिंग लोग अपने इस शौक को पूरा करने के लिए तांडियादामोल ट्रेक पर जा सकते हैं। इस जगह पर आप अपने ट्रेकिंग के शौक को पूरा करने के साथ-साथ यहां के घने जंगलों और खूबसूरत विदेशी खोलो के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं। दक्षिण भारत में रहने वाले लोगों के लिए सबसे पास में स्थित ट्रैकिंग का शौक करने के लिए सबसे अच्छी जगह इसी जगह को माना जाता है यहां पर आप अपने ट्रैकिंग के शौक को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

Related News