केसर को सेहत के लिए सबसे अच्छा बताया गया है। यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका उपयोग मुख्य रूप से मिठाई के ऊपर या केसर का दूध बनाकर सजावट के रूप में किया जाता है। केसर का इस्तेमाल कई तरह की मिठाइयों में किया जाता है।

अगर इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैंगनीज, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी आदि जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद हों तो यह सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। केसर का पानी महिलाओं के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। आज हम आपको केसर का पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं। आइए समझाते हैं।

पीरियड्स के दर्द से राहत दुनिया भर की महिलाएं पीरियड्स के दर्द से काफी परेशान रहती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए केसर का पानी बहुत काम आ सकता है। पेट दर्द से छुटकारा पाने के लिए चार से पांच रेशे पानी में उबाल लें और पानी को छानकर इसका सेवन करें।

त्वचा के लिए उपयोगी - केसर के सेवन से त्वचा हाइड्रेट रहती है और मुंहासों की समस्या, पिंपल्स से भी छुटकारा मिलता है।

बालों का झड़ना रोकें- बालों की समस्याओं से राहत दिलाने में केसर का पानी बेहद उपयोगी हो सकता है। जी हां और आप इसका नियमित सेवन करते हैं। ऐसा करने से न सिर्फ बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है बल्कि जड़ें भी मजबूत हो सकती हैं। आप सभी को बता दें कि केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो बालों की ग्रोथ में मदद कर सकते हैं।

संतुलित हार्मोन बनाए रखें - केसर का पानी आपके बहुत काम आ सकता है। केसर के पानी का सेवन न केवल हार्मोन को संतुलित कर सकता है बल्कि पीएमएस-पीएमएस के लक्षणों को भी कम कर सकता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्व - महिलाओं को तनाव, चिंता, अवसाद आदि मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इन समस्याओं को हल करने में केसर का पानी महिलाओं के लिए बहुत काम आ सकता है।

Related News