हैदराबाद शहर अपनी लोक-संस्कृति के लिए सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में भी प्रसिद्ध है। हैदराबाद में चारमीनार, फलकनुमा महल और हुसैन सागर झील आदि ऐसे कई स्थान है जो घूमने के लिए बेहद ही फेमस है। इस शहर में घूमने-फिरने और लजीज बिरयानी खाने के लिए सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग पहुंचते रहते हैं। किन इस शहर में जिस तरह घूमने के लिए कुछ जगहें फेमस हैं ठीक उसी तरह कुछ ऐसी जगहें हैं जो एक नहीं बल्कि कई डरावनी कहानियों के लिए भी फेमस हैं। आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे इस जगह पर स्थित उन जगहों के बारे में जहां पर हर किसी की घूमने की हिम्मत नहीं होती। आइए जानते है उन जगहों के बारे में विस्तार से -

* बंजारा हिल्स :

हैदराबाद का बंजारा हिल्स डरावनी जगह में से एक है। कहा जाता है कि बंजारा हिल्स पर एक कब्रिस्तान है जो रूहों का गढ़ है। इस कब्रिस्तान से अजीबो-गरीब आवाज आती रहती है। यह इलाका चारों तरफ से जंगल से घिरा हुआ है। इसलिए यहां कोई भी अकेले जाने से डरता है। इसके अलावा स्थानीय लोगों का मानना है कि रात के समय जलते-बुझते बल्ब को देखकर लगभग हर कोई डर जाता है। सूरज डूबने के बाद कोई भी यहां अकेले जाने की हिम्मत नहीं करता है।

* डेढ़ लाख घर :

शायद आपको नाम पढ़कर थोड़ा अजीब लगे, लेकिन आपको बता दें कि यह बंगला पिछले 40 साल से वीरान पड़ा है और इस घर से कई दिलचस्प कहानियां जुड़ी हुई हैं। इस घर को लेकर कहानी है कि एक बार एक परिवार इस घर में रहने आया और आने से पहले ही पत्नी मर गई। कुछ समय बाद फिर एक परिवार इस घर में रहने के लिए आया, लेकिन कुछ समय दूसरे परिवार की पत्नी ने भी खुद को आग से जलाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना के बाद आज भी कोई इस घर की तरफ नहीं जाता है।

* कुंदन बाग :

हैदराबाद में मौजूद कुंदन बाग एक नहीं बल्कि कई दिलचस्प कहानियों के लिए फेमस हैं। एक कहानी यह है कि एक दिन कुंदन बाग कॉलोनी के घर में एक चोर घुसा और माता-पिता और दो बच्चियों को मार डाला। और स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां रात के समय बिना लाइट के बल्ब जलती रहती है। इस घटना के बाद यहां कोई भी अकेले जाने से डरने लगा। एक अन्य कहानी है कि मां और बेटियां बहुत अजीब थीं और अक्सर दोनों बेटियां घर से बाहर खून से भरी बोतल से खेलती थीं।

* गोलकुंडा फोर्ट :

वैसे तो हैदराबाद में एक नहीं बल्कि कई फोर्ट है जो डरावने हैं, लेकिन सबसे अधिक नाम गोलकुंडा फोर्ट का लिया जाता है। लोगों का मानना है कि इस फोर्ट के साथ-साथ यहां मौजूद पेड़ में भी आत्माओं का वास है। शाम होते-होते यहां से हंसने और चिल्लाने की आवाज आती रहती है। लगभग 400 साल प्राचीन इस फोर्ट को लेकर एक नहीं बल्कि कई डरावनी कहानी है। एक अन्य कहानी है कि एक बार 6 दोस्त साथ में घूमने गए थे, लेकिन शाम होते ही वो डर के मारे वहां से भाग आए।

Related News