खस्ता कचौरी उत्तर भारत में बेहद ही पसंद की जाती है। मानसून के मौसम में तो इसका जायका लेने का मजा ही कुछ और है। ये बेहद ही स्वादिष्ट होती है और आपको स्ट्रीट में कई जगह नजर आ जाएगी। लेकिन इसे आप घर में भी आसानी से बना सकते हैं। इस कचौरी में मूंग दाल की स्टफिंग होती है। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।



खस्ता कचौरी की सामग्री
मूंग दाल – 1/2 कप
मैदा – 1 कप
हींग का पाउडर – 1 चुटकी
कटी हुई हरी मिर्च – 1/4 चम्मच
सूखा अमचूर पाउडर – 2 चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/4 चम्मच
फेंटा हुआ दही – 3 चम्मच
रिफाइंड तेल – 1 कप
पिघला घी – 2 चम्मच
पिसा हुआ अदरक – 1/4 चम्मच
जीरा – 1/2 चम्मचलाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर – 1/4 चम्मच
बेसन – 1 चम्मच
आवश्यकता अनुसार नमक



गार्निश करने के लिए

सेव 2 चम्मच
बूंदी 2 चम्मच


विधि
सबसे पहले एक बाउल में मैदा, बेसन और घी मिलाएं। इसके बाद इसमें नमक और पानी डालें। इसे मिला कर सख्त आटा गूंथ लें। आटे की लोइयां बना कर इन्हे एक तरफ साइड में रख लें। इसके बाद एक कड़ाही में मध्यम आंच पर थोड़ा तेल गर्म करें। इसमें आपको जीरा और हींग डालना है। 30 सेकंड के लिए भूनें, मूंग दाल डालें और एक मिनट के लिए भूनें।


इसके बाद अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, गरम मसाला पाउडर, बेसन, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालें। इसे अच्छी तरह मिला कर 5 से 6 मिनट तक पकाएं।


आटे को बेल लें और बीच में 1 या 2 चम्मच फिलिंग डालें। अच्छी तरह मोड़ लें और फिर रोल करें जिस से फिलिंग बाहर ना निकले।

एक गहरे फ्राइंग पैन में मध्यम आंच पर तेल गर्म कर के कचोरियों को सुनहरा होने तक भूनें। परोसने के लिए, कचौरी के बीच में एक छेद करें। 2 से 3 चम्मच फेंटा हुआ दही डालें।


इसके बाद आपको इसमें ऊपर से हरी चटनी, मीठी इमली की चटनी, दही, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, प्याज, हरा धनिया और नमक डालना है। इसे बूंदी डाल कर गार्निश करें और सर्व करें।

Related News