pc: jagran

अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लोगों में उत्साह और खुशी का ठिकाना नहीं है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और कई अन्य गणमान्य लोग नजर आए।

रामलला की मूर्ति इंटरनेट पर वायरल है, जिससे लोगों में दिव्य उपस्थिति देखने के लिए उत्साह और प्रत्याशा बढ़ गई है। आपको बता दें कि इंतजार अब खत्म हो गया है और आम जनता भी अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन कर सकेगी। आइए जानें कि आप कब मंदिर जा सकते हैं और दर्शन के लिए किन प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

कब कर सकते हैं रामलला के दर्शन?

अयोध्या राम मंदिर में आज यानी 22 जनवरी को उद्घाटन और प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद 23 जनवरी से मंदिर के दरवाजे भक्तों के लिए खुले रहेंगे। भक्त रामलला के सीधे दर्शन करने और आरती में भाग लेने के लिए मंदिर में प्रवेश कर सकते हैं।

PC: jagran

भगवान राम के जन्मस्थान पर स्थित होने के कारण मंदिर के महत्व को देखते हुए, मंदिर के प्रति राम भक्तों की आस्था और भक्ति बढ़ गई है। मंदिर में भगवान राम की बाल रूप की मूर्ति है, और गर्भगृह में प्रतिष्ठा समारोह हुआ है।

आरती का समय:
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, भक्त सुबह 7:00 बजे से 11:30 बजे तक और शाम को 2:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक मंदिर में दर्शन के लिए जा सकते हैं। आरती के समय में सुबह और शाम की आरती शामिल है, और आगंतुक अपने आध्यात्मिक अनुभव को बढ़ाने के लिए इनमें भाग ले सकते हैं। हालाँकि आरती के लिए पास निःशुल्क हैं, लेकिन उन्हें पहले से ऑनलाइन या ऑफलाइन बुक करना होगा।

PC: Amar Ujala

पास बुक करना:
पास बुक करने के लिए आप राम मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या ऑफलाइन बुकिंग के लिए श्री राम जन्मभूमि के कैंप कार्यालय पर जा सकते हैं। पास प्राप्त करने के लिए वैध सरकारी पहचान प्रस्तुत की जानी चाहिए। सुबह की आरती का पास एक रात पहले बुक करना होगा और शाम की आरती के लिए आगंतुकों को निर्धारित समय से आधा घंटा पहले पहुंचना होगा। बिना पास के मंदिर परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

रामलला के दिव्य दर्शन देखने के लिए पास बुक करने, सरकारी आईडी ले जाने और मंदिर जाने की सलाह दी जाती है। मंदिर के उद्घाटन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य वीवीआईपी मौजूद रहे। रामलला की 51 इंच की मूर्ति भगवान विष्णु के दस अवतारों और सनातन धर्म के आवश्यक प्रतीकों को प्रदर्शित करती है। अभिषेक समारोह के लिए पूरी अयोध्या को फूलों, भगवान राम के कटआउट आदि से दुल्हन की तरह सजाया गया था। रामलला के दर्शन करने और अयोध्या राम मंदिर के दिव्य माहौल का अनुभव करने का मौका न चूकें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News