PC; hindustantimes

आजकल बालों का झड़ना एक बहुत ही आम समस्या बन गई है। आजकल बच्चों के भी बाल झड़ने लगते हैं। समाधान के रूप में अक्सर रासायनिक शैंपू या अन्य उत्पादों का उपयोग किया जाता है। ये उत्पाद बहुत महंगे हैं। लेकिन ये केमिकल प्रोडक्ट आपके बालों को मजबूत बनाने की बजाय उन्हें कमजोर कर देते हैं। इससे बालों का झड़ना नहीं रुकता। अगर आप भी बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं तो बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए घर पर रीठा और शिक्कई का प्राकृतिक शैम्पू बनाएं। जानिए इस शैम्पू को बनाने का तरीका।

सामग्री की आवश्यकता

एक कप रीठा
एक कप शिकाकाई

PC: Vedix

रेसिपी

एक कप रीठा और एक कप शिकाकाई को रात भर पानी में भिगो दें। जब आप सुबह उठेंगे तो देखेंगे कि यह दोनों पानी में घुल चुका है।अब इसका पानी निकाल दें। अब एक बड़े बर्तन में पानी लें और इसे गैस पर रखें। अब इस बर्तन में रीठा और शिकाकाई डालें। कुछ देर बाद गैस बंद कर दें। कुछ समय बाद रीठा हाथ में लें और यह एक अच्छा साबुन जैसा द्रव्यमान तैयार कर देगा। अब धीरे-धीरे रीठा और शिक्काई के बीज हटा दें। बचे हुए मिश्रण को निचोड़ लें और शैम्पू को पानी से निकाल लें। अब पानी को हाथ से फेंट लें. आपका प्राकृतिक शैम्पू तैयार है। अब इसे एक बोतल में भर लें।

इस शैम्पू का उपयोग कैसे करें?
इस शैम्पू का उपयोग करने से 2 घंटे पहले अपने बालों में अच्छे से तेल लगा लें। सबसे पहले अपने बालों को सादे पानी से गीला कर लें। अब जो शैंपू आपने बनाया है उसे अपने बालों में लगाएं। यह बहुत अच्छे से झाग देगा और आपके बालों को भी साफ कर देगा। रीठा और शिक्कई को आप किसी भी दुकान से या ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। इस शैंपू के इस्तेमाल से आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाएगा।

Related News