इंटरनेट डेस्क. आज के समय में घूमना सभी को पसंद होता है लेकिन कई लोग अपने बजट को ध्यान में रखते हुए घूमने नहीं जा पाते क्योंकि घूमने के लिए अच्छे खासे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। आज के समय में बिना पैसे खर्च किए घूमने जाना नामुमकिन है। ज्यादातर लोग घूमने जाने से पहले अपने बजट का खास ध्यान रखते हैं। अगर आपका भी बजट है कम और आप भी घूमने का लेना चाहते हैं पूरा मजा तो आप इन जगहों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। इस लेख के माध्यम से आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताएंगे जहां पर जाकर मौज मस्ती करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

1. गीता भवन, ऋषिकेश जाने का करें प्लान :

अगर आपको भी धार्मिक जगह पर जाना पसंद है तो आप धार्मिक नगरी ऋषिकेश घूमने का प्लान कर सकते है। इस जगह को एक बेहतरीन पर्यटन स्थल की सूची में शामिल किया गया है। अगर आप यहां पर घूमने जाते हैं तो आप यहां पर स्थित गीता भवन आश्रम में बिना पैसे खर्च किए रुक सकते हैं इस आश्रम में हजार कमरे मौजूद है। इस जगह से मां गंगा के दर्शन भी आसानी से किए जा सकते हैं।

2. ईशा फाउंडेशन की ट्रिप का करें प्लान :

ईशा फाउंडेशन भी एक टूरिस्ट पैलेस है। यह जगह केरल के कोयंबटूर में स्थित है यहां पर भगवान का स्टेचू या मूर्ति भी मौजूद है। कहा जाता है कि ईशा फाउंडेशन समाज में बदलाव लाने के उद्देश्य से काम करता है आप यहां पर जाकर बिना पैसे खर्च किए अच्छी खासी मौज मस्ती कर सकते हैं।

3. मणिकरण साहिब गुरुद्वारा जाए घूमने :

हिमाचल प्रदेश घूमने जाने वाले लोगों के लिए यहां पर स्थित मणिकरण साहिब गुरुद्वारा एक ऐसी जगह है जहां पर आपको यहां पर रुकने के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा साथ ही आपको यहां पर खाना भी मुफ्त में ही दिया जाएगा। हिमाचल प्रदेश को हिल स्टेशन का गढ़ कहा जाता है यहां पर अपनी गाड़ी से घूमने जाने वाली लोगों के लिए इस गुरुद्वारे में पार्किंग की सुविधा भी फ्री में दी जाती है।

4. केरल में स्थित आनंद आश्रम ने करें एंजॉय :

अगर आप भी केरल की यात्रा कम बजट में करना चाहते हैं तो आप यहां पर घूमने जाने के दौरान यहां पर स्थित आनंद आश्रम का रुख कर सकते हैं। क्योंकि इस आश्रम में आपको तीनो टाइम पर खाना दिया जाएगा और यह खाना पूरी तरह से घरेलू खाने जैसा होगा।

Related News