आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग घूमने जाते समय अपने बच्चों को अपने साथ लेकर जाते है। ट्रेवलिंग के दौरान अधिकतर लोगों को यह सोचना होता है कि वह किसी भी तरह अपनी मंजिल तक पहुंच जाए लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने पूरे सफर को इंजॉय करते हुए अपनी मंजिल तक पहुंचते हैं। छोटे बच्चों के माता-पिता के लिए अक्षर यात्राएं करना सिरदर्द बन जाती है जिस का सबसे मुख्य कारण होता है बच्चे के द्वारा तंग करना। कई बार यात्रा करते समय छोटे बच्चे लगातार रोते रहते हैं जिसकी वजह से माता-पिता को परेशानी उठानी पड़ती है। कई माता-पिता को प्लेन में ट्रैवलिया हवाई सफर के दौरान अक्सर इस तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ता है यदि आपके साथ भी स्थिति कुछ ऐसी ही है तो आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद लेकर आप फ्लाइट के सफर को ओर ज्यादा आसान बना सकते है। आइए जानते है इन तरीकों के बारे में -


* खिलौनों की लें मदद :

अपने हवाई सफर के दौरान बच्चों को बहलाने के तरीके आपको तलाशने चाहिए ऐसे में बच्चों के लिए सबसे बेस्ट आईडिया खिलौनों का रहेगा बच्चों के लिए खिलौने हमेशा ही फेवरेट होता है यदि बच्चे को दिया जाने वाला खिलौना उनके फेवरेट खिलौनों में से होगा तो आपका बच्चा कुछ हद तक शांत रह सकता है।


* हवाई सफ़र के लिए चुने ऐसा समय :

सभी माता-पिता को अपने बच्चों के सोने का टाइम का अच्छी तरीके से पता होता है क्योंकि शोर और भीड़भाड़ को देखकर बच्चे हमेशा पैनिक हो जाते हैं और वह रोने लगते है। ऐसे में आपको अपने हवाई सफर के लिए उस समय का चयन करना चाहिए जब बच्चे का सोने का टाइम हो। अगर आपका सफर छोटा होगा तो बच्चे की नींद के दौरान ही वह पूरा हो जाएगा।


* हवाई सफर के दौरान टेकऑफ और लैंडिंग के दौरान करें यह काम :

यदि आपका बच्चा भी हवाई सफर करते समय प्लेन के उड़ने और लैंड करते समय रोता है तो उस दौरान उसे फीड कराएं. क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान बच्चा काम में होने वाली आवाज को महसूस नहीं करेगा वह रोएगा भी नहीं। क्योंकि प्लेन के टेकऑफ और लैंडिंग के दौरान काफी ज्यादा शोर होता है और छोटे बच्चे इस स्थिति में खुद को नॉर्मल नहीं रख पाते हैं।


* खुद को हमेशा शांत रखें :

कई बार देखा जाता है कि बच्चों के रोने की वजह से उनके माता-पिता ही नहीं बल्कि आसपास के यात्रियों को भी परेशानी होती है और इस तरह की स्थिति में कई माता-पिता गुस्सा होकर अपने बच्चों को डांटने लगते हैं जिससे बच्चा और ज्यादा रोने लगता है ऐसी स्थिति में पहले खुद को शांत रखें और फिर अपने बच्चों को चुप कराने की कोशिश करें।

Related News