pc: abplive

गर्मियों की छुट्टियां शुरू होते ही लोग अपनी यात्राओं की योजना बनाना शुरू कर देते हैं। कुछ लोग किसी भी अन्य चीज़ से अधिक धार्मिक स्थलों पर जाना पसंद करते हैं। अगर आप कटरा स्थित माता वैष्णो देवी जाने की सोच रहे हैं लेकिन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को लेकर असमंजस में हैं तो यह जानकारी आपके लिए है। आज हम आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे.

ऑफ़लाइन पंजीकरण:
माता वैष्णो देवी की यात्रा के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं है; यह पूरी तरह से मुफ़्त है. यदि आप ऑफ़लाइन पंजीकरण का विकल्प चुनते हैं, तो आपको यात्रा पंजीकरण काउंटर पर जाना होगा। वहां, आपको अपने सही विवरण के साथ एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद काउंटर से अपनी यात्रा पर्ची ले लें और समय पर अपनी यात्रा शुरू करें।

pc: Thomas Cook

ऑनलाइन पंजीकरण:

यदि आप ऑनलाइन पंजीकरण पसंद करते हैं, तो आपको वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट http://www.maavaishnodevi.org/ पर जाना होगा। यहां आपको वैष्णो देवी तीर्थयात्रा से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी। एक बार वेबसाइट पर, अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें, विवरण भरें और पंजीकरण के साथ आगे बढ़ें। आप ट्रेन, फ्लाइट, टैक्सी आदि से वैष्णो देवी की यात्रा कर सकते हैं। वैष्णो देवी पहुंचने के लिए जम्मू तवी और कटरा दो प्रमुख रेलवे स्टेशन हैं।

pc: India.Com

इन बातों का रखें ध्यान

अपनी पर्ची अवश्य प्रिंट कर लें। यात्रा पर्ची केवल एक दिन के लिए वैध है। आप वैष्णो देवी की यात्रा से कम से कम 60 दिन पहले पंजीकरण करा सकते हैं। अगर आप घोड़े या हेलीकॉप्टर से यात्रा करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से टोकन बुक कर सकते हैं। किसी भी कठिनाई के मामले में आप हेल्पलाइन नंबर 01922-521444 पर कॉल कर सकते हैं।

Related News