इंटरनेट डेस्क. घूमने के लिहाज से हिमाचल प्रदेश को एक बहुत ही खूबसूरत जगह माना जाता है। हिमाचल प्रदेश को शील स्टेशनों का गढ़ माना जाता है। हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत नजारे हर किसी का मन मोह लेते हैं। यहां पर ऐसी कई खूबसूरत लोकेशन मौजूद है जो खूबसूरती के मामले में विदेशी टूरिस्ट डेस्टिनेशन को भी मात देती है। हिमाचल प्रदेश की सरकार को पर्यटन स्थलों से बहुत ज्यादा मुनाफा होता है। हिमाचल प्रदेश में ऐसी कई जगह है जहां स्थानीय निवासियों का यहां पर आने वाले टूरिस्ट से मिलने वाली कमाई से ही गुजारा चलता है। हिमाचल सरकार ने यहां पर आने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। हिमाचल सरकार ने यहां पर इंजॉय करने की कुछ चीजों पर बैन लगाया हुआ था जिसे अब हटा दिया गया है। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

* हिमाचल सरकार ने इन चीजों से हटाया बैन :

इस लेख के माध्यम से हम बात कर रहे हैं पैराग्लाइडिंग और रिवर राफ्टिंग की। हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिल स्टेशनों पर टूरिस्ट घूमने के अलावा रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग का मजा लेने के लिए आते हैं। हिमाचल प्रदेश की सरकारी हर साल एरिया स्पोर्ट्स रूल्स को ध्यान में रखते हुए जुलाई से सितंबर तक इन पर रोक लगा देती है। हिमाचल प्रदेश में इन नियमों का पालन मिसलेनियस एडवेंचर एक्टिविटीज रूल्स 2017 के तहत किया जाता है लेकिन अब लगभग पूरा हो चुका है और इसी कारण एडवेंचर स्पोर्ट्स हिमाचल सरकार लगा बैन हटा दिया है।

* एडवेंचर स्पोर्ट्स को इन जगहों पर करें इंजॉय

यदि आप भी रिवर राफ्टिंग का मजा लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए हिमाचल के चर्चित टूरिस्ट डेस्टिनेशन कुल्लू में ले सकते हैं। यदि आप हिमाचल प्रदेश में पैराग्लाइडिंग का मजा लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए रोहतांग पास , बिलासपुर और कोठी तथा बिजली महादेव मे ले सकते हैं। पैराग्लाइडिंग करने से पहले टूरिस्टो को कई घंटों तक ट्रेनिंग दी जाती है।

Related News