PC: Times Now Navbharat

सर्दी शुरू हो गई है और यह साल का आखिरी महीना है। इस दौरान कई लोग छुट्टियां मनाने के लिए किसी खास जगह पर जाना चाहते हैं। भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो सर्दियों में भी गर्मी का एहसास कराती हैं। इसलिए, गर्म पानी के झरनों का दौरा किया जा सकता है। यह न केवल मनोरंजन का अवसर प्रदान करता है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। गर्म पानी हमारे शरीर को आराम पहुंचाकर थकान दूर करने में मदद करता है।

गर्म पानी के झरने प्राकृतिक झरने हैं जहां प्राकृतिक फव्वारे के समान गर्म पानी मौजूद होता है। भारत में ऐसे कई गर्म पानी के झरने हैं जहां के परिवेश का आनंद लिया जा सकता है।

मणिकरण साहिब, हिमाचल प्रदेश:
मणिकरण साहिब हिमाचल प्रदेश में एक तीर्थ स्थल है, जो अपने शिव मंदिर, गर्म झरनों और गुरुद्वारा साहिब के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर परिसर में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग गर्म पानी के पूल शॉवर और चेंजिंग रूम उपलब्ध हैं।

चुमाथांग हॉट स्प्रिंग:
लद्दाख से लगभग 138 किमी दूर, सिंधु नदी के पास स्थित, चुमाथांग हॉट स्प्रिंग एक और जगह है जहाँ आप गर्म पानी के झरनों का आनंद ले सकते हैं।

PC: Pinterest

खीरगंगा , हिमाचल प्रदेश:
हिमाचल प्रदेश में खीरगंगा के शांत और सुंदर वातावरण में, एक छोटा प्राकृतिक गर्म पानी का झरना है। यह आकर्षक और सुरम्य स्थानों में से एक है, जहां अन्य गर्म झरनों की तुलना में कम भीड़ होती है।

वशिष्ठ मंदिर, मनाली:
मनाली के पास, वशिष्ठ गाँव वशिष्ठ मंदिर और गर्म पानी के झरनों के लिए जाना जाता है। पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग स्नान सुविधाएं हैं।

PC: Trip To Temples

गौरीकुंड:
गौरीकुंड केदारनाथ के रास्ते में एक गांव है। यह अपने तापीय जल झरनों के लिए लोकप्रिय है। केदारनाथ की यात्रा करने वाले लोग आगे बढ़ने से पहले अक्सर यहां डुबकी लगाते हैं।

Related News