दुनिया सेक्स के बाद अगर किसी कार्य में शामिल होने में मजा आता हैं तो वो हैं घूमने या यात्रा करने में, जो हमें दैनिक दिनचर्या से दूर भागने का एक आनंददायक अनुभव देती हैं, जो नए गंतव्यों की खोज करने और आराम करने का अवसर प्रदान करता है। नए, शांत वातावरण में जाने से मानसिक तनाव काफी कम हो सकता है। अगर हम हाल ही बात करें तो स्लीप टूरिज्म ने चर्चाएं बठौरी हैं, क्या आप इसके बारे में जानते हैं, नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं-

Google

स्लीप टूरिज्म क्या है?

स्लीप टूरिज्म, जिसे "नैपकेशंस" या "नैप हॉलिडे" के रूप में भी जाना जाता है, एक उभरता हुआ चलन है, जहाँ प्राथमिक ध्यान शांत, प्राकृतिक वातावरण में गुणवत्तापूर्ण नींद के माध्यम से स्वास्थ्य को बढ़ाने पर होता है। स्लीप टूरिज्म में आराम के अनुभवों को प्राथमिकता दी जाती है। यह दृष्टिकोण यात्रियों को गहरी, आरामदेह नींद पर ध्यान देने के साथ योग, ध्यान और आयुर्वेदिक उपचार जैसी गतिविधियों को एकीकृत करके तरोताजा होने की अनुमति देता है।

Google

स्लीप टूरिज्म कैसे काम करता है

स्लीप टूरिज्म आपको इष्टतम आराम प्राप्त करने में मदद करने के लिए विभिन्न कल्याण प्रथाओं को जोड़ता है। जिससे विश्राम और गहरी नींद के लिए अनुकूल वातावरण बनता है। ध्यान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, तनाव को कम करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

Google

भारत में स्लीप टूरिज्म के लिए शीर्ष गंतव्य

1. ऋषिकेश: भारत की योग राजधानी के रूप में जाना जाने वाला ऋषिकेश स्लीप टूरिज्म के लिए एक आदर्श स्थान है। शांत वातावरण उन लोगों के लिए एकदम सही है जो तनावमुक्त और तरोताजा होना चाहते हैं।

2. गोवा: गोवा अपनी नाइटलाइफ़ और बीच पार्टियों के लिए जाना जाता है, यह स्लीप टूरिज्म के लिए एक शांतिपूर्ण वापसी भी प्रदान करता है। समुद्र तट का शांत प्रभाव, रेतीले समुद्र तटों पर सोने के अवसर के साथ मिलकर आपको प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने और गहराई से आराम करने की अनुमति देता है।

3. दक्षिण भारत: दक्षिण भारत के हरे-भरे परिदृश्य स्लीप टूरिज्म के लिए एक उत्कृष्ट पृष्ठभूमि प्रदान करते हैं। कूर्ग, मैसूर और मुन्नार जैसे स्थान हरे-भरे वातावरण प्रदान करते हैं जो आराम से टहलने और आरामदायक नींद के लिए एकदम सही हैं।

Related News