pc: Jagran

दिल्ली में चुनाव से पहले महिलाओं के लिए एक बड़ी योजना का ऐलान किया गया. इस योजना को मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना कहा जाता है, जिसमें महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की बात कही गई थी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद इस योजना के बारे में जानकारी दी और बताया कि दिल्ली की महिलाओं को एक हजार रुपये की यह सहायता कैसे मिलेगी और इसके नियम क्या होंगे। इस योजना को लेकर दिल्ली की महिलाओं के मन में कई तरह के सवाल हैं, जिनका जवाब आज हम देने जा रहे हैं।

किसे मिलेंगे हर महीने एक हजार रुपये?
सबसे पहले दिल्ली सरकार की ओर से यह स्पष्ट किया गया है कि वे सभी महिलाएं जो सरकारी पेंशन का लाभ नहीं ले रही हैं, सरकारी नौकरियों में कार्यरत नहीं हैं और टैक्स नहीं भरती हैं, उन्हें एक हजार रुपये दिए जाएंगे। इस योजना के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र की हर महिला आवेदन कर सकती है।

pc:सरकारी योजना

आवेदन कैसे करें?
महिलाओं के मन में यह भी सवाल है कि इस योजना के लिए आवेदन कैसे करें। इसके लिए महिलाओं को सिर्फ स्व-घोषणा पत्र देना होगा। यानी उन्हें एक फॉर्म में यह जानकारी देनी होगी कि वे सभी शर्तें पूरी करते हैं. इसके बाद उन्हें पैसा मिलना शुरू हो जाएगा. हालाँकि, सरकार ने कहा है कि यादृच्छिक जाँच होगी। इसका मतलब यह है कि अपात्र महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

कब शुरू होगी योजना?
दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा के बाद से हर किसी के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि यह योजना वास्तव में कब शुरू हो रही है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साफ किया है कि यह योजना लोकसभा चुनाव के बाद लागू की जाएगी. इसे कैबिनेट बैठक में रखा जाएगा और उसके कुछ दिन बाद योजना लागू कर दी जाएगी। इसका मतलब है कि एक हजार वाली इस योजना को लागू होने में कुछ महीने लग सकते हैं।

Related News