हम में से किसे घूमने का शौक नहीं होता है और वो भी इस चिलचिलाती गर्मी में, लेकिन वित्तिय बाधाएं अक्सर इसमें बाधा बन जाती हैं, लेकिन दोस्तो यदि आप अपनी यात्रा कि योजना सही तरह से बनाएं तो कम खर्च में भी अच्छी यात्रा कर सकते हैं, आइए जानते हैं ऐसे टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आपकी यात्रा कम पैसों में पूरी होगी-

Google

1. स्थानीय बाजारों में खरीदारी करें

खरीदारी यात्रा का एक आनंददायक हिस्सा है, लेकिन यह आपके बजट पर दबाव भी डाल सकती है। पैसे बचाने के लिए, अपने गंतव्य के स्थानीय बाज़ारों का पता लगाएं। ये बाज़ार अक्सर अद्वितीय और किफायती आइटम पेश करते हैं जो न केवल बजट के अनुकूल होते हैं बल्कि एक गहरा सांस्कृतिक अनुभव भी प्रदान करते हैं।

Google

2. ऑफ-सीजन के दौरान यात्रा करें

ऑफ-सीज़न के दौरान यात्रा करना पैसे बचाने और अधिक आरामदायक अनुभव का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है। ऑफ-सीज़न यात्रा का मतलब है कम भीड़ और आवास और आकर्षणों पर कम कीमतें। होटल अक्सर इन समयों के दौरान छूट प्रदान करते हैं, जिससे आप कम कीमत पर अधिक शानदार स्थानों में रह सकते हैं।

3. स्थानीय स्थानों पर भोजन करें

महंगे रेस्तरां में भोजन करने से आपका यात्रा बजट जल्दी ख़त्म हो सकता है। इसके बजाय, स्थानीय भोजनालयों, ढाबों या आकस्मिक भोजन स्थलों का चयन करें जहां आप बहुत कम कीमत पर स्वादिष्ट और प्रामाणिक भोजन का आनंद ले सकते हैं। अपने साथ स्नैक्स ले जाने से बहुत अधिक खर्च किए बिना भूख को प्रबंधित करने में भी मदद मिल सकती है।

Google

4. ट्रेन यात्रा का विकल्प चुनें

ट्रेन यात्रा अक्सर उड़ान की तुलना में बहुत सस्ता विकल्प है, खासकर यदि आप पहले से ही अपने टिकट बुक करते हैं। रेलगाड़ियाँ आपके यात्रा व्यय को काफी कम करते हुए आपके गंतव्य तक पहुँचने का एक सुंदर और आरामदायक तरीका प्रदान कर सकती हैं।

Related News