PC: amarujala

चाहे राज्य सरकारें हों या केंद्र सरकार, दोनों ही अपने-अपने स्तर पर विभिन्न लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाएं लागू कर रही हैं। इन योजनाओं का सीधा लाभ सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों के जरूरतमंद और गरीब तबके के लोगों तक भी पहुंच रहा है। 17 सितंबर, 2023 को भारत सरकार ने प्रधान मंत्री विश्वकर्मा योजना शुरू की, जिसमें लाभार्थियों को आर्थिक लाभ प्रदान करने के प्रावधान शामिल हैं। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी पात्रता जांचनी होगी। आपको यह पता लगाना होगा कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं। तो आइए आगे की स्लाइड्स में जानें कौन उठा सकता है इस योजना का लाभ...

PC: amarujala

पात्रता के बारे में:
हम जानेंगे कि इस योजना के लिए कौन पात्र है, लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं कि इस योजना में 18 पारंपरिक व्यापार शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप योजना में शामिल होना चाहते हैं, तो आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

पत्थर तोड़ने वाले, मोची/मोची, दर्जी, ताला बनाने वाले, ताले बनाने वाले, नाई, कुम्हार, पत्थर तराशने वाले, मछली पकड़ने के जाल निर्माता और टोकरियाँ/चटाई/झाड़ू बनाने वाले लोग इस योजना के लिए पात्र हैं।

PC: amarujala

इसी तरह, यदि आप गुड़िया और खिलौना निर्माता, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, लोहार, नाव निर्माता, लोहार, सुनार, हथियार निर्माता या मूर्तिकार हैं, तो आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

अब यदि आप पात्रता सूची के अनुसार पात्र हैं तो आवेदन कर योजना से जुड़ सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News