बॉलीवुड ने सरसों के खेतों से लेकर गन्ने के बागानों तक विभिन्न परिदृश्यों के बीच रोमांटिक लीडों को घूमते हुए दिखाया है, हर जोड़ा इन सितारों के समान सपना सजाता हैं कि वो भी अपने साथी के साथ कहीं घूमने जाएं, यदि आप अपने साथी के साथ ऐसे जादुई पल जीने के लिए उत्सुक हैं, तो अब और इंतजार न करें। वसंत ऋतु में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं-

Google

1. नोएडा फ्लावर शो

दिल्ली और एनसीआर इस समय कई फूलों के त्योहारों से गुलजार हैं। रामलीला मैदान, नोएडा स्टेडियम, सेक्टर 21, नोएडा में 22 फरवरी से 24 फरवरी तक चलने वाला वार्षिक पुष्प शो इस वर्ष का 36वां संस्करण है। फूलों की 70 से अधिक प्रजातियों की विशेषता वाले इस शो में एक मनमोहक फूल और पेड़ की शाखा का मेहराब है, जो सभी उपस्थित लोगों को अवश्य देखना चाहिए।

Google

2. कश्मीर

पर्यटकों के बीच हमेशा पसंदीदा रहने वाला कश्मीर हर मौसम में कुछ न कुछ खास पेश करता है। चाहे वह प्राचीन बर्फ की चादरें हों, चेरी के फूल हों, सेब के बगीचे हों, या जीवंत फूलों के कालीन हों, कश्मीर कभी भी मंत्रमुग्ध करने में असफल नहीं होता। इस साल देर से बर्फबारी के बावजूद, कश्मीर में वसंत ऋतु सोनमर्ग और गुलमर्ग के बर्फीले परिदृश्यों के आकर्षण का वादा करती है, जो श्रीनगर में खिले हुए ट्यूलिप गार्डन, मुगल गार्डन और निशात बाग से पूरक हैं।

google

3. शिलांग, मेघालय

'पूर्व का स्कॉटलैंड' के नाम से मशहूर मेघालय की राजधानी शिलांग अपनी मनमोहक सुंदरता से पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है। वसंत, विशेष रूप से, सुरम्य पहाड़ी शहर के हर कोने को सजाने वाले ऑर्किड और रोडोडेंड्रोन फूलों की बहुतायत को दर्शाता है, जो इसके आकर्षण को बढ़ाता है।

4. कूर्ग, कर्नाटक

अपने विशाल कॉफी बागानों और धुंध भरे परिदृश्यों के लिए प्रसिद्ध, कूर्ग वसंत ऋतु में फूलों के स्वर्ग में बदल जाता है। जैसे ही कॉफी के पेड़ नाजुक सफेद फूलों के साथ खिलते हैं, पूरा परिदृश्य कॉफी की सुगंध से भर जाता है, जिससे एक मनमोहक दृश्य बनता है।

Related News