हिल स्टेशनों का माहौल गर्मियों में ही नहीं, बल्कि सर्दी के दिनों में भी पर्यटकों को खींचता है। दिसंबर-जनवरी में इन स्थलों पर आने वाली सुबह और शामें बहुत खूबसूरत होती हैं और लोग इस समय इन जगहों की सुंदरता का आनंद लेते हैं। भारत में कई हिल स्टेशन हैं, लेकिन यदि शहर के पास कोई हिल स्टेशन हो, तो आपका समय बचता है और यात्रा भी आनंददायक हो जाती है।

अगर आप नोएडा में रहते हैं, तो वीकेंड में 200 किमी तक बसों की सुविधा का उपयोग करके कई हिल स्टेशनों की यात्रा कर सकते हैं। ये हिल स्टेशन न केवल नए अनुभव प्रदान करते हैं, बल्कि आपको मंत्रमुग्ध भी कर देते हैं।

गढ़ मुक्तेश्वर
नोएडा से मात्र 85 किमी की दूरी पर स्थित गढ़ मुक्तेश्वर शहर प्रदूषण और शोरगुल से दूर एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। नोएडा से यहां पहुंचने में लगभग 1 घंटा है। यहां आप पवित्र गंगा नदी का आनंद ले सकते हैं और इस शहर का ऐतिहासिक महत्त्व भी अनुभव कर सकते हैं। गढ़ मुक्तेश्वर को महाभारत काल में हस्तिनापुर राज्य का हिस्सा माना जाता है और यहां कई ऐतिहासिक स्थल हैं।

pc:Pinterest

सरिस्का
छुट्टियों के दौरान विशेषज्ञ पर्यटकों के लिए सरिस्का एक उत्कृष्ट विकल्प है। नोएडा से 200 किमी की दूरी पर स्थित सरिस्का टाइगर रिजर्व बाघों के लिए प्रसिद्ध है और यहां आप वन्यजीव से मिल सकते हैं। सरिस्का के अलवर बफर रेंज का जंगल भी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

नीमराना किला
अचानक से ट्रिप की योजना बन रही है तो नीमराना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। नोएडा से इसकी दूरी 136 किमी है और आप इसे तीन घंटे में पहुंच सकते हैं। राजस्थान के अलवर जिले में स्थित नीमराना किला सबसे पुराना शहर है और इसका इतिहास बहुत धनी है।

pc: Navbharat Times

वृंदावन
अगर आप धार्मिक यात्रा के प्रशंसक हैं तो वृंदावन की योजना बनाएं। नोएडा से वृंदावन की दूरी 138 किमी है और इसे तीन घंटे में पहुंच सकते हैं। वृंदावन भगवान कृष्ण के बचपन का स्थान है और यहां कई पवित्र मंदिर हैं।

अलवर
शांति और सुकून की तलाश में अलवर एक अच्छा स्थान है। नोएडा से अलवर की दूरी 172 किमी है और यहां पहुंचने में तीन घंटे लग सकते हैं। अरावली पर्वत मालाओं से घिरे इस शहर में कई ऐतिहासिक स्थल हैं। यहां मंदिर, झीलें, और कई अन्य प्रमुख आकर्षण हैं।

Related News