वीकेंड हो या गर्मियों की छुट्टियां, ऐसे किसी भी मौके पर अक्सर परिवार में घूमने की प्लानिंग बनने लगती है. आमतौर पर इस मौके पर उन जगहों के बारे में लोग विचार करते हैं, जहां कम समय में और आसानी से पहुंचा जा सकता हो। ऐसी जगहों के लिए कुछ गिनी चुनी जगहों के नाम मुंह पर आते हैं। आसानी से पहुंचने के चक्कर में आप कहीं उन जगहों का चुनाव न कर लें, जिनकी वजह से बाद में आपको पछताना पड़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसी जगह के बारे में जहां घूमने का प्लान आपको गर्मियों में नहीं बनाना चाहिए। अन्यथा कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* जैसलमेर :

अगर आपने इस जगह पर जाने की गलती की, तो आपको बहुत परेशान होना पड़ेगा. देखा जाए तो राजस्थान का जैसलमेर बेहद खूबसूरत है, लेकिन ये जगह गर्मियों में घूमने लायक बिल्कुल नहीं है. रेगिस्तानी इलाका होने के कारण जैसलमेर गर्मियों में काफी तपता है. इसलिए इस मौसम में यहां जाने की गलती न करें।

* अमृतसर :

अमृतसर भी दिल्ली के आसपास रहने वाले लोगों के लिए करीबी डेस्टिनेशन है। लेकिन गर्मियों में यहां घूमना आपके लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकता है. यहां गर्मी बहुत ​होती है. ऐसे में न आप यहां घूमने का मजा ले पाएंगे और न ही यहां के खानपान का लुत्फ उठा पाएंगे। यहां का गुरुद्वारा देखने के लिए दूरदराज से लोग आते हैं।

* आगरा :

दिल्ली या आसपास के लोगों से वीकेंड ट्रिप की बात की जाए तो सबसे पहले जुबां पर आगरा का नाम आता है। गर्मियों में आगरा घूमना किसी सजा से कम नहीं हैं. यहां का तापमान गर्मियों में कई बार 45 डिग्री या इससे ज्यादा भी पहुंच जाता है। ये दिल्ली एनसीआर से काफी पास है. इसके अलावा ताजमहल को देखने के लिए दूर दूर से लोग आगरा जाने को कभी भी तैयार रहते हैं. लेकिन गर्मियों में से प्लानिंग आपके लिए बहुत परेशानी बढ़ा सकती है. ऐसे में गर्म हवाओं के थपेड़े सहकर घूमने से आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए यहां जाने से परहेज करें।

* गोवा :

गोवा ज्यादातर लोगों की पसंदीदा जगह है. दोस्तों के साथ जाना हो या हनीमून की प्लानिंग हो, गोवा का नाम लोगों की जुबां पर आ ही जाता है. गोवा में समुद्र होने के कारण वहां की गर्मी चिपचिपाहट वाली और उमस भरी होती है. इसलिए अगर आपका भी गर्मियों में यहां जाने का इरादा है तो आज ही इस इरादे को बदल दें। गर्मियों के मौसम में गोवा जाना भी आपके लिए परेशानी भरा हो सकता है।

* चेन्नई :

साउथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो चेन्नई की तरफ न जाएं. वैसे तो इस शहर में आपको घूमने के लिए काफी कुछ मिल जाएगा, लेकिन यहां बहुत गंदी गर्मी पड़ती है. समुद्र होने के कारण काफी उमस और चिपचिपाहट बढ़ जाती है. दोपहर के समय में तो यहां कमरे से निकलना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में चेन्नई की ट्रिप काफी मुश्किलभरी हो सकती है।

Related News