अगर आप घुमक्कड़ मिजाज के हैं, तो आपको एक बार भेड़ाघाट (Bhedaghat) घूमने के लिए जरूर जाना चाहिए. ये जगह मध्यप्रदेश के जबलपुर से करीब 20 किलोमीटर की दूरी पर नर्मदा नदी के घाट पर स्थित है. इसे जबलपुर की पहचान माना जाता है. इस घाट का इतिहास काफी रोचक है. कहा जाता है इस स्थान पर कभी भृगु ऋषि का आश्रम हुआ करता था. आज इस स्थान पर नर्मदा नदी और पावन गंगा की धाराओं का मिलन होता है। भेड़ा का अर्थ होता है भिड़ना यानी टकराना, यहां दो नदियों के मिलने के कारण इस जगह का नाम भेड़ाघाट रखा गया। भेड़ाघाट पर पहुंचने के बाद आप यहां कि कई जगह का आनंद ले सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं भेड़ाघाट के प्रमुख दर्शनीय स्थलों के बारे में विस्तार से -

1. चौंसठ योगिनी मंदिर :

नर्मदा नदी के ऊपर एक पहाड़ पर स्थित इस मंदिर में देवी की मूर्तियों के बीच शिव भगवान की भी एक मूर्ति है. ये जबलपुर का ऐतिहासिक मंदिर है. इस मंदिर में मां दुर्गा के 64 परिचारकों की मूर्तियां हैं, इसलिए इसे चौंसठ योगिनी मंदिर के नाम से जाना जाता है. भेड़ाघाट आने वाले पर्यटक इस मंदिर के ​दर्शन जरूर करते हैं।

2. धुआंधार फॉल्स :

धुआंधार फॉल्स यहा पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. ये एक सुंदर जल प्रपात है जो नर्मदा नदी से निकलता है. जब इन धाराओं पर सूरज की किरणें पड़ती हैं, तो नजारा मानो आपके मन को ही मोह लेता है. यहां नर्मदा नदी करीब 30 मीटर की ऊंचाई से गिरती है. ऐसे में दृश्य देखकर लगता है कि मानो वहां धुआं ही धुआं हो. इस कारण इस जगह को धुआंधार कहा जाता है. परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने के लिए ये एक शानदार जगह है।

3. बैलेंसिंग रॉक्स :

बैलेंसिंग रॉक्स में आपको पत्थर की बड़ी सी गोलाकार चट्टानें देखने को मिलती हैं। ये अपना बैलेंस इस तरह से बनाए हुए हैं कि भूकंप या कोई आपदा आ जाए, लेकिन इन पर इसका कोई असर नहीं होता। इन चट्टानों का निर्माण मानव ने नहीं किया, बल्कि ये हजारों साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट से खुद बन गईं थीं. इसलिए इन चट्टानों को बैलेंसिंग रॉक्स कहा जाता है।

4. मार्बल रॉक्स :

मार्बल रॉक्स के बीच नर्मदा नदी में आप नौकाविहार का भी आनंद ले सकते हैं। नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर लगभग सौ फीट ऊंची संगमरमर की चट्टानें खड़ी हैं. जैसे ही सूरज की किरणें इन पत्थरों पर पड़ती हैं, तो नजारा इतना खूबसूरत हो जाता है कि मानों वक्त वहीं पर ठहर जाए।

Related News