दोस्तो मानसून शुरू होते ही लोगो को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलती हैं और यह मानसून का मौसम लोगो को घर से बाहर निकलकर घूमने का मौका देता हैं, अगर आप भी इस मानसून अपने दोस्तो और परिवार के साथ घूमने का विचार कर रहे है, तो अपने साथ कुछ ऐसी चीजों को साथ रखें जो आपके लिए सफर के दौरान जरूरी हो सकती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

हैंड सैनिटाइज़र

हैंड सैनिटाइज़र के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। संक्रमण को रोकने के लिए किसी भी कट या चोट को छूने से पहले हमेशा सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

एंटीबैक्टीरियल वाइप्स

ये आपके हाथों और सतहों को साफ करने के लिए एकदम सही हैं, कीटाणुओं को मारने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

Google

दर्द निवारक

अपनी किट में इबुप्रोफेन या अपनी पसंदीदा दवा जैसी दर्द निवारक दवाएँ रखें। ये सिरदर्द, मोच या अन्य छोटे-मोटे दर्द से निपटने के लिए काम आती हैं।

कोल्ड पैक

इंस्टेंट कोल्ड पैक जलने, चोट लगने या खरोंच लगने पर तुरंत राहत देते हैं। ये आसानी से उपलब्ध हैं और आपातकालीन स्थिति में जीवन रक्षक साबित हो सकते हैं।

Google

पट्टियाँ

विभिन्न प्रकार के घावों को ठीक करने के लिए विभिन्न आकारों की पट्टियाँ शामिल करें। इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप छोटी-मोटी चोटों को प्रभावी ढंग से संभालने में सक्षम हैं।

एंटीसेप्टिक

कट और खरोंच को साफ करने के लिए एंटीसेप्टिक स्प्रे या वाइप्स साथ रखें। इससे संक्रमण के जोखिम को कम करने और तेजी से उपचार को बढ़ावा मिलता है।

एंटीबायोटिक मरहम

पट्टी लगाने से पहले घाव पर एंटीबायोटिक मरहम लगाएँ ताकि घाव जल्दी ठीक हो और संक्रमण न हो। ड्रेसिंग बदलते समय भी इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

Related News