जनवरी अपने साथ दो लंबे वीकेंड का उपहार लेकर आता है, जो शौकीन यात्रियों के लिए लंबी छुट्टियों पर जाने का सुनहरा अवसर पैदा करता है। यात्रा पर विचार करने वालों के लिए, केरल एक आकर्षक गंतव्य के रूप में सामने आता है, जो प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि का एक आदर्श मिश्रण पेश करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको केरल में घूमने लायक ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप घूम सकते हैं-

Google

1. कोच्चि

कोच्चि पहुंचकर अपनी यात्रा शुरू करें, जहां ट्रेन और फ्लाइट दोनों द्वारा पहुंचा जा सकता है। एक बार आराम करने के बाद, शहर के प्रसिद्ध आकर्षणों को देखें, जिनमें सुंदर मरीन ड्राइव, सेंट फ्रांसिस चर्च, मट्टनचेरी पैलेस, बोलगट्टी पैलेस और वीरनपुझा झील शामिल हैं।

2. कोच्चि से मुन्नार तक ड्राइव करें

कोच्चि से लगभग 130 किमी दूर स्थित एक मनोरम हिल स्टेशन मुन्नार सुंदरता और शांति का मनमोहक संगम प्रस्तुत करता है। नीलकुरिंजी की विविध वनस्पतियों का आनंद लें, दुनिया भर में प्रसिद्ध चाय बागानों की यात्रा करें और एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान में जंगल सफारी का आनंद लें। मनमोहक लक्कम झरना, रोज़ गार्डन और इको पॉइंट देखना न भूलें।

Google

3. मुन्नार से थेक्कडी

मुन्नार से लगभग 90 किमी दूर थेक्कडी तक अपनी यात्रा जारी रखें। पेरियार नेशनल पार्क में अपनी रमणीय नाव की सवारी और विदेशी वन्य जीवन के साथ पेरियार झील का अन्वेषण करें। एक संपूर्ण अनुभव के लिए मंगला देवी मंदिर, कुमिली और मुरीक्कडी की यात्रा करें।

4. थेक्कडी से अलेप्पी

थेक्कडी से, अल्लेप्पी की ओर जाएं, जिसे अलाप्पुझा भी कहा जाता है, जो अपने सुरम्य परिदृश्य और बैकवाटर के लिए जाना जाता है। एक हाउसबोट में रहें और एक यादगार बैकवाटर यात्रा करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप मनोरम वेम्बनाड झील को देखने से न चूकें।

Google

5. अलेप्पी से कोवलम

अलेप्पी से मात्र 160 किमी दूर कोवलम की यात्रा के साथ अपनी यात्रा समाप्त करें। ट्रेन या बस द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकने वाला कोवलम, त्रिवेन्द्रम से केवल 15 किमी दूर आश्चर्यजनक समुद्र तटों का दावा करता है। अपने केरल साहसिक कार्य को पूरा करने से पहले कोवलम के समुद्र तटों की सुंदरता में डूब जाएं।

Related News