गर्मियां अपने ना केवल स्वास्थ्य समस्याएं और चिलचिलाती गर्मी लाती हैं बल्कि घूमने मौका भी लाती हैं, हम देखते है कि लोग गर्मियों अपने परिवार और दोस्तो के साथ ठंडी जगहो पर घूमने जाते हैं, हमने देखा है कि लोग शिमला, मसूरी, मनाली और दार्जिलिंग जैसे आम पर्यटन स्थलों पर घूमने जाते हैं, लेकिन आप इन जगहों से बोर हो गए हैं, तो इस बार इन जगहों पर जाएं घूमने, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

लाटमाउसियांग, मेघालय: मनमोहक उत्तर-पूर्व में बसा, लाटमाउसियांग एक छिपा हुआ रत्न है, इसकी अलौकिक सुंदरता कपास कैंडी जैसे बादलों से पहचानी जाती है। रोमांचकारी गुफा अभियानों और सुंदर ट्रेक के ज़रिए इसकी रहस्यमयी गुफाओं और हरे-भरे जंगलों का पता लगाएँ।

इडुक्की, केरल: केरल में वर्कला, कोच्चि और एलेप्पी जैसे कई आकर्षक स्थान हैं, लेकिन इडुक्की अक्सर लोगों की नज़रों से ओझल रहता है। फिर भी, यह प्राकृतिक चमत्कारों का खजाना है, जिसमें कुलमावु बांध और इडुक्की आर्क बांध जैसे खूबसूरत बांध हैं।

Google

हिमालयन विलेज: लोकप्रिय हिल स्टेशनों की चहल-पहल के बीच, यह अनोखा हिमालयी गांव प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत जगह है। बर्फ से ढकी चोटियों को निहारें और लुभावने नज़ारों के बीच रोमांचकारी ट्रेकिंग अभियान पर निकल पड़ें।

हेलेबिडु: दक्षिण भारत के कुछ सबसे शानदार मंदिरों का घर, हेलबेडु (पूर्व में द्वारसमुद्र) कभी होयसल राजवंश की गौरवशाली राजधानी हुआ करता था। होयसलेश्वर मंदिर जैसे वास्तुशिल्प चमत्कारों का पता लगाएँ और यागाची बांध और पुरातत्व संग्रहालय में ऐतिहासिक समृद्धि का आनंद लें।

google

पाटन, गुजरात: पाटन हाल ही में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में अपनी जगह बना चुका है। इतिहास के शौकीन इस आकर्षक शहर में स्थित इसके भव्य स्मारकों, जिनमें अलंकृत मंदिर, शांत झीलें और जटिल बावड़ियाँ शामिल हैं, से मंत्रमुग्ध हो जाएँगे।

Related News