क्या आप भी पिछले 2 महीने से भीषम गर्मी से परेशान हैं और अब जुलाई में आप अपने दोस्तो और परिवार के साथ किसी ठंड़ी जगहों पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, लेकिन आप मनाली और शिमला जाकर बोर हो गए हैं, तो आपकी इस चिंता हम दूर करेंगे क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश की ऑफबीट जगहों के बारे में बताएंगे, जहां जाकर आपका वापस आने का मन नहीं करेगा, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में

Google

श्रीनगर (उत्तराखंड)

अगर आप अपने साथी के साथ सुरम्य घाटियों में शांतिपूर्ण पल बिताना चाहते हैं, तो उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में श्रीनगर एक आदर्श विकल्प है। यह जुलाई में सुखद ठंडा मौसम प्रदान करता है, जो इसे स्वर्ग का एक टुकड़ा जैसा महसूस कराता है।

Google

जुब्बल (हिमाचल प्रदेश)

क्या आपने जुब्बल के बारे में सुना है? हिमाचल प्रदेश का यह अनोखा शहर आश्चर्यजनक नज़ारे और उत्तर भारत की भीषण गर्मी से राहत प्रदान करता है। अगर आपको ठंडी हवाएँ पसंद हैं, तो जुब्बल आपके लिए सबसे अच्छी जगह है।

नाको (हिमाचल प्रदेश)

बर्फ के बीच यादगार पल बिताने के इच्छुक लोगों के लिए नाको एक बेहतरीन जगह है। हिमाचल प्रदेश में समुद्र तल से 3000 मीटर से ज़्यादा की ऊँचाई पर स्थित नाको बर्फ से ढका हुआ है, जिससे ऐसा लगता है जैसे आसमान ज़मीन को छू रहा है।

Google

चोपता (उत्तराखंड)

अपने मनमोहक दृश्यों और प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर चोपता को अक्सर "मिनी स्विटजरलैंड" कहा जाता है। चाहे आप ट्रैकिंग कर रहे हों या फिर प्राकृतिक नज़ारों का लुत्फ़ उठा रहे हों, चोपता का आकर्षण आपको मंत्रमुग्ध कर देगा।

Related News