भारत में मानसून शुरू हो चुका है और भारत में अलग-अलग सीजन आते हैं लेकिन मानसून बारिश का मौसम ऐसा है जो हर किसी को पसंद आता है। मानसून में आप को गर्मी से राहत मिलती है और मौसम काफी खुशनुमा होता है। ऐसे में घूमने जाने का कुछ अलग ही मजा है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी जगह बताने वाले हैं जहां पर आपको मॉनसून के समय गलती से भी नहीं जाना चाहिए।

घूमना हर किसी को पसंद होता है लेकिन घूमने जाने से पहले यह बात आप बेहद जरूरी है कि आप इसे समझने की किन जगहों पर जाना आपके और आपके परिवार के लिए सुरक्षित रहेगा और किन जगह आप की सुरक्षा पर एक खतरा मंडरा सकता है । ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगह बताने वाले हैं जहां पर आप को बारिश के मौसम में जाने से परहेज करना चाहिए।

केदारनाथ के दर्शन के लिए हर बार लोगों की बड़ी भीड़ पड़ती है लेकिन अगर आप अच्छे से प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको बारिश के मौसम में केदारनाथ जाने से बचना चाहिए क्योंकि वहां के पहाड़ी इलाकों में बारिश के चलते किसी भी समय खतरा बना रह सकता है।

अल्मोड़ा यह शहरों की भीड़भाड़ और प्रदूषण से दूर है लेकिन बारिश के मौसम में यहां घूमने जाने का प्लान नहीं बनाना चाहिए इस मौसम में यहां अधिकतर लैंडस्लाइड होने के खतरे बने रहते हैं।

मसूरी के ऊंचे ऊंचे पहाड़ हर किसी को पसंद आते हैं लेकिन बारिश के मौसम में यहां पर जाने से बचना चाहिए क्योंकि इन जगहों पर बारिश के मौसम में अधिकतर सड़क हादसों और कई अन्य हादसों की जानकारियां सामने आती रहती है।

बारिश के मौसम में आप अपने घर के आस-पास ही किसी जगह पर घूमने जा सकते हैं परिवार के साथ यहां पर बारिश के मौसम में घूमने जरूर जाएं ताकि आपको अपने परिवार के साथ प्राकृतिक के का आनंद लेने का सुख मिल सके।

Related News