pc: navbharattimes

यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि इस समय उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और सर्द हवाएं चल रही हैं। इस दौरान लोग घर के अंदर ही रहना पसंद कर रहे हैं। हालाँकि, यात्रा के शौकीनों के लिए यह समय कीमती माना जाता है क्योंकि वे साल भर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का बेसब्री से इंतजार करते हैं। यही एक मुख्य कारण है कि सर्दियां आते ही लोग बर्फबारी की खूबसूरती देखने के लिए ठंडी जगहों की ओर जाने लगते हैं।

हालाँकि गिरती बर्फ़ केनीचे खड़े होने का आनंद किसी और चीज़ से नहीं लिया जा सकता, लेकिन यह भी सच है कि बर्फबारी का ख़याल मन में आते ही ज़्यादातर लोग शिमला और मनाली की ओर रुख करते हैं। वे शायद ही कभी इन लोकप्रिय स्थलों से परे लोकेशंस को एक्सप्लोर करने पर विचार करते हैं। यदि आप स्वयं को ऐसी ही स्थिति में पाते हैं, तो चिंता न करें! आज हम आपको दिल्ली से 400 किलोमीटर के दायरे में मौजूद कुछ ऐसी जगहों से रूबरू करा रहे हैं जहां आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं।

भीमताल

दिल्ली से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित, भीमताल पहाड़ी क्षेत्रों में से एक है। नैनीताल की तरह भीमताल भी अपनी झीलों के लिए जाना जाता है। प्राकृतिक झील के आसपास स्थित यह छोटा सा शहर समुद्र तल से 4500 फीट की ऊंचाई पर बसा है। सर्दियाँ आते ही दुनिया भर से लोग इस शहर में घूमने आते हैं। भीमताल झील, भीमेश्वर महादेव मंदिर, साईं बाबा की मजार और अन्य जगहें एक शानदार अनुभव प्रदान करती हैं।

नौकुचिया ताल

दिल्ली से 300 किलोमीटर के दायरे में स्थित, यह छोटा सा हिल स्टेशन परिवारों को आनंद लेने के लिए एक बजट-फ्रेंडली डेस्टिनेशन है। देवदार के पेड़ों से घिरा और बड़ी झीलों के पास, नौकुचिया ताल प्रकृति प्रेमियों और शांति चाहने वालों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। 4000 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस स्थान पर प्राकृतिक जल स्रोत के चारों ओर नौ कोने हैं। आप यहां फोटोग्राफी, बर्ड वॉचिंग और बोटिंग का आनंद ले सकते हैं।

pC: Holidify

सातताल

नैनीताल और भीमताल के पास, कुछ ही दूरी पर, सातताल सात झीलों के संगम के लिए जाना जाता है, इसलिए इसे सातताल नाम दिया गया है। देवदार के पेड़ों से घिरा 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस छोटे से हिल स्टेशन पर साल भर पर्यटक आते हैं। हालाँकि, बर्फबारी के दौरान अनुभव अलग होता है। प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेना, फोटोग्राफी, पक्षियों को देखना और नौकायन कुछ ऐसी गतिविधियाँ हैं जिनका आनंद आप यहाँ ले सकते हैं।

रानीखेत

जो लोग बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने का आनंद लेते हैं, उनके लिए रानीखेत एक आदर्श स्थान है। 6100 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह क्षेत्र गर्मियों के दौरान भारी भीड़ को आकर्षित करता है। हालाँकि, सर्दियों के दौरान आपको अच्छी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। रानीखेत में रानीखेत गोल्फ कोर्स, आशियाना पार्क और मनकामेश्वर मंदिर जैसी जगहें हैं। आप यहां गोल्फिंग, वोटिंग और मछली पकड़ने की गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं।

pc: The Asian Age

चैल

चंडीगढ़ से लगभग 110 किलोमीटर दूर चैल स्टेशन एक खूबसूरत पहाड़ी जगह है। 2250 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चैल घने देवदार और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ है। यहां पहुंचने के बाद आप चैल क्रिकेट ग्राउंड, साधुपुल झील, चैल पैलेस, काली का टिब्बा, गुरुद्वारा साहिब और चैल अभयारण्य जैसी जगहों को देख सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News