हर किसी को यात्रा करना पसंद होता है। कुछ छोटी यात्राओं के अलावा, प्रति वर्ष कम से कम दो लंबी यात्राएं करनी चाहिए। भले ही "बहुत अधिक यात्रा" नाम की कोई चीज़ नहीं है। पैकिंग कितनी भारी हो सकती है, खासकर जब आप लंबी यात्रा पर जा रहे हों। पैकिंग की चिंता को उस प्रत्याशा और उत्साह पर हावी न होने दें जो यात्रा पर जाने से आती है।

यात्रा वॉलेट: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, विशेष रूप से यात्रा पर जाने के लिए व्यवस्थित होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आप किसी भी क़ीमती सामान को ऐसी जगह पर नहीं खो सकते हैं जहाँ आप अपना रास्ता नहीं जानते हैं। एक ट्रैवल वॉलेट सिर्फ सही एक्सेसरी है जिसकी आपको जरूरत है। पासपोर्ट, आधार कार्ड, टिकट और अन्य चीजों सहित अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को व्यवस्थित करें। ट्रैवल वॉलेट आपके क्रेडिट कार्ड, होटल की चाबियों और अन्य को ले जाने के काम भी आ सकता है।

पोर्टेबल चार्जर: आप जिस जगह पर जा रहे हैं, उस जगह का पता लगाने के लिए बाहर जाते समय बैटरी खत्म नहीं होना चाहते। आप प्रमुख आजीवन यादों को कैद करने से चूक जाएंगे, साथ ही यदि आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो होटल में वापस जाना बहुत कठिन होगा।

प्रसाधन सामग्री: बता दे की, टूथब्रश, टूथपेस्ट, फेस वाश और कई अन्य चीजों सहित प्रसाधन सामग्री का एक सेट रखें। आप अपनी यात्रा का पैसा उन चीजों पर खर्च नहीं करना चाहेंगे जो आप अपने साथ ला सकते थे, खासकर जब आप एक बजट पर हों।

दवाएं: सॉरी से सुरक्षित रहना बेहतर है! सिरदर्द, पेट खराब या किसी अन्य समस्या के लिए बुनियादी दवाएं साथ रखें। अपने साथ एक प्राथमिक चिकित्सा किट भी रखें, बस मामले में।

सैनिटाइज़र और मास्क: वर्तमान परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए, सुनिश्चित करें कि आप सैनिटाइज़र और मास्क ले जाएँ और अपना ध्यान रखना सुनिश्चित करें। आप छुट्टी पर जाने से नहीं चूकना चाहते क्योंकि आप ठीक नहीं हैं।

मनोरंजन: आप सोच सकते हैं कि आपको मनोरंजन के किसी भी स्रोत की आवश्यकता नहीं होगी, यह देखते हुए कि आप हर समय मौज-मस्ती करते रहेंगे। हालाँकि, आप यात्रा करते समय ऊबना नहीं चाहते हैं।

Related News