क्या आप समय की कमी के कारण अचानक यात्रा की योजना के लिए ट्रेन में सीट सुरक्षित करने में असमर्थ हैं? तो घबराएं नहीं, हम उन रेल यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं जो ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं होने पर परेशानी में पड़ जाते हैं। आज, हम आपको एक सरल विधि के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे जो आपको अपने घर से आराम से ट्रेन टिकट बुक करने की सुविधा देता है, यहां तक कि आखिरी समय में भी, खासकर जब आईआरसीटीसी पर तत्काल ट्रेन टिकट सुरक्षित करने का प्रयास कर रहे हों, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

एक आईआरसीटीसी खाता बनाएं:

प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपके पास एक आईआरसीटीसी खाता होना चाहिए। यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in पर पंजीकरण करें या आईआरसीटीसी ऐप का उपयोग करें।

लॉग इन करें और मेरी प्रोफ़ाइल तक पहुंचें:

सफलतापूर्वक अकाउंट बनाने के बाद अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में लॉग इन करें। माई प्रोफ़ाइल अनुभाग पर जाएँ, जहाँ आपको एक मास्टर सूची बनाने का विकल्प मिलेगा।

Google

एक मास्टर सूची बनाएं:

मेरी प्रोफ़ाइल अनुभाग में, "मास्टर सूची जोड़ें/संशोधित करें" पर क्लिक करें। यहां, आपको सामान्य, विकलांग या पत्रकार जैसे विकल्पों में से चुनने के लिए कहा जाएगा। उपयुक्त श्रेणी का चयन करें और नाम, आयु, लिंग, जन्म प्राथमिकता, भोजन प्राथमिकता, वरिष्ठ नागरिक स्थिति, आईडी कार्ड प्रकार और आईडी कार्ड नंबर सहित यात्री विवरण दर्ज करें।

यात्री विवरण जोड़ें:

एक बार जब आप आवश्यक जानकारी दर्ज कर लें, तो यात्री विवरण को मास्टर सूची में जोड़ें। यह कदम अंतिम समय की बुकिंग के दौरान एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया सुनिश्चित करता है।

Google

मेरी सहेजी गई यात्री सूची तक पहुंचें:

मास्टर सूची पूरी करने के बाद, "मेरी सहेजी गई यात्री सूची" पर जाएँ। यहां आप अपनी सूची से उस यात्री का चयन कर सकते हैं जिसके लिए आप टिकट बुक करना चाहते हैं। आपकी सूची के सभी यात्रियों को एक साथ जोड़ दिया जाएगा, जिससे त्वरित और कुशल बुकिंग प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

Related News