दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क हमारे भारत का हैं, जिसके माध्यम से करोड़ो लोग प्रतिदिन यात्रा करते हैं, यह ना केवल सुविधाजनक हैं, बल्कि किफायती भी हैं, लेकिन अक्सर लोगो के मन में एक सवाल उठता हैं कि सुपरफास्ट और एक्सप्रेस ट्रेन के बीच क्या अंतर होता हैं, अगर आपको भी इनके बीच का अंतर मालूम नहीं हैं, तो चलिए हम आपको आज इस लेख के माध्यम से जानकारी देंगे-

Google

सुपरफास्ट ट्रेनें

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (indianrailways.gov.in) के अनुसार, एक ट्रेन को सुपरफास्ट के रूप में वर्गीकृत किया जाता है यदि वह विशिष्ट गति मानदंडों को पूरा करती है:

मुख्य लाइन की गति: 55 किमी प्रति घंटा या उससे अधिक

नैरो गेज की गति: 45 किमी प्रति घंटा या उससे अधिक

Google

ये गति यात्रा की दोनों दिशाओं (ऊपर और नीचे) में मापी जाती हैं। यदि कोई ट्रेन इन गति आवश्यकताओं को पूरा करती है, तो उस पर सुपरफास्ट अधिभार लगता है।

सुपरफास्ट ट्रेनें अक्सर 110 किमी प्रति घंटे तक की गति से चलती हैं और उनके सीमित स्टॉप होते हैं, जो आमतौर पर केवल प्रमुख स्टेशनों पर रुकते हैं।

एक्सप्रेस ट्रेनें

भारत में एक्सप्रेस ट्रेनों को निम्न विशेषताओं के साथ अर्ध-प्राथमिकता वाली सेवाएँ माना जाता है:

गति: लगभग 55 किमी प्रति घंटा

स्टॉप: सुपरफास्ट ट्रेनों की तुलना में अधिक बार, लेकिन मेल ट्रेनों की तुलना में कम

एक्सप्रेस ट्रेनों में आम तौर पर जनरल, स्लीपर और एसी कोच होते हैं और अक्सर शहरों, स्थानों या उल्लेखनीय व्यक्तियों के नाम पर रखे जाते हैं।

Google

मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें

मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें मेल और एक्सप्रेस सेवाओं का मिश्रण हैं, जो एक संतुलित गति और स्टॉप पैटर्न प्रदान करती हैं:

गति: लगभग 50 किमी प्रति घंटा

स्टॉप: मेल ट्रेनों के समान कई स्टॉप

ये ट्रेनें लंबी दूरी तय करने के लिए महत्वपूर्ण हैं और आमतौर पर प्रमुख शहरों के बीच यात्रा के लिए उपयोग की जाती हैं। मेल-एक्सप्रेस सेवाओं के लिए ट्रेन नंबर आमतौर पर 123 से शुरू होते हैं।

Related News