सड़क पर गाड़ी चलाने को लेकर विविध प्रकार के रूल हैं और इन नियमों के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है क्योंकि कई बार गाड़ी को मॉडिफाई कराने के चक्कर में हम इन नियमों को ताक में रख देते हैं और ऐसा करना हम पर कभी भी भारी पड़ सकता है और हमारा बगैर चालान कट सकता है।

गाड़ियों को अच्छे लोग और ध्यान आकर्षण करने के लिए कई प्रकार के एलॉय व्हील्स फॉर लेदर सीट जैसे कवर के छोटे-मोटे मॉडिफिकेशन कराने पर तो किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन नहीं होता है लेकिन अगर आप कुछ बड़े चेंज कर आते हैं तो इनका आप के नियमों पर प्रभाव पड़ सकता है।

अगर आप अपनी गाड़ी में कलरफुल क्लास को लगाते हैं गाड़ी के शीशों का कलर चेंज करवाना या इन पर किसी भी प्रकार की रेप लगवाना यातायात नियमों का उल्लंघन है और ऐसा करने पर आपको ट्रैफिक पुलिस पकड़ सकती है उसका चालान भी काटने के साथ-साथ आपके उस फील्ड को और कलरफुल क्लास को उतरवा भी सकती है।

इसके अलावा आप किसी भी प्रकार से फोन के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते गाड़ी में कौन जो लगा है आपको वही रखना होगा आपस में अवैध रूप से मॉडिफिकेशन नहीं करा सकते क्योंकि इस प्रकार का मॉडिफिकेशन अवैध श्रेणी में आता है और इसका पुलिस चालान काट सकती है।

इसके अलावा अगर आप अपनी गाड़ी में साइलेंसर में भी बदलाव करते हैं तो इसका भी आपको चालान देखने को मिल सकता है। पर बाजार में फैंसी साधन से लगवाने को लेकर काफी क्रेज रहता है लेकिन यह नियमों का उल्लंघन होता है।

Related News