दोस्तो आज हम जिन जगहों के बारे में इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं, उन जगहों का नाम आप खुलेआम नहीं ले सकते हैं, क्योंकि इनको देश के टॉप रेड लाइट एरियों के नाम से जाना जाता हैं, जहां हर दिन जिस्म का मेला लगता हैं, हजारों लोग यहां आते हैं, लेकिन फिर भी वो किसी के सामने इन जगहों का जिक्र करने से कतराते हैं, आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

Google

रेड लाइट एरिया क्या है?

भारत में, "रेड लाइट एरिया" शब्द का अर्थ ऐसे इलाकों से है जहाँ वेश्यावृत्ति प्रचलित है और अक्सर वेश्यालयों में संगठित होती है।

भारत के शीर्ष रेड लाइट एरिया

Google

सोनागाछी, कोलकाता

कोलकाता के पूर्वी महानगर में स्थित, सोनागाछी को एशिया का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया माना जाता है। इसमें कई बहुमंजिला इमारतें हैं, जहाँ लगभग 11,000 सेक्स वर्कर काम करती हैं।

कमाठीपुरा, मुंबई

फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में प्रसिद्ध रूप से चित्रित, कमाठीपुरा एशिया के सबसे पुराने रेड लाइट एरिया में से एक है, जो 1795 में पुरानी मुंबई के निर्माण से जुड़ा है।

बुधवार पेठ, पुणे

बुधवार पेठ भारत का तीसरा सबसे बड़ा रेड लाइट डिस्ट्रिक्ट है, जहाँ लगभग 700 वेश्यालय और 5,000 सेक्स वर्कर हैं। यह उद्योग में नेपाली लड़कियों की मौजूदगी के लिए जाना जाता है।

Google

मीरगंज, इलाहाबाद

गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम के कारण इलाहाबाद की एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल के रूप में प्रतिष्ठा के बावजूद, मीरगंज 150 से अधिक वर्षों की विरासत वाला एक ऐतिहासिक रेड लाइट एरिया है।

जीबी रोड, दिल्ली

आधिकारिक तौर पर गार्स्टिन बास्टिन रोड के रूप में जाना जाने वाला जीबी रोड दिल्ली का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। 1965 में इसका नाम बदलकर स्वामी श्रद्धानंद मार्ग कर दिया गया।

Related News