आज हम एक बहुत ही दिलचस्प लेख लेकर आए हैं जिसमें हम आपको दुनिया के 7 अजूबों का प्रतिनिधित्व करेंगे, और यदि आप एक भारतीय हैं और 7 आश्चर्य के बारे में जानना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक गर्व का अवसर है। इस लेख में भारत के ताजमहल का नाम भी शामिल है।

7) चीन की महान दीवार - चीन की महान दीवार दुनिया भर में प्रसिद्ध है, इसे 700 ईस्वी में बनाया गया था। इस भवन की खास बात यह है कि यह कितना पुराना है, यह उतना ही मजबूत है। यह लगभग 21,196 किलोमीटर लंबा है।

6) कोलोसियम - इस इमारत को 80 ईस्वी में बनाया गया था यह इटली में मौजूद है और कई पर्यटक इस इमारत को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं; ऐसा कहा जाता है कि इतिहास में इमारत के अंदर एक बाड़ थी और योद्धा अपने कौशल का प्रदर्शन करते थे।

5) पेट्रा -ये इमारत जितनी पुराणी होती जा रही है उतनी ही खूबसूरत दीखतीहै। इसे बीच में दो स्टोन्स को काटकर बनाया गया है, इसे 312 ईस्वी में जॉर्डन में बनाया गया था और इसे दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है।

4) चिचेन इट्ज़ा - यह इमारत मेक्सिको के युकाटन शहर में पाई जाती है, इसे 600 ईस्वी में बनाया गया था और यह बहुत ही सुंदर और अलग दिखती है, और यह दुनिया के सात अजूबों में से एक भी है।

3) माचू पिचू - माचू पिचू पेरू में मौजूद है और पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है। इसे 1450 ईस्वी में बनाया गया था और इसे देखने के लिए दुनिया के सभी सात अजूबों में से दूर-दूर के लोग आते हैं।

2) क्राइस्ट द रिडीमर - जीसस क्राइस्ट की यह प्रतिमा बहुत भव्य है; इसे ब्राजील में बनाया गया है और ईसाई समुदाय इसे बहुत पवित्र मानता है और दुनिया के सात अजूबों में शामिल इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग ब्राजील आते हैं। इसे उसमें से एक माना जाता है।

1) ताजमहल - अगर आप एक भारतीय हैं तो आज आपको गर्व होना चाहिए कि ताजमहल को दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारत माना जाता है जिसे मुमताज की मौत शाहजहाँ ने बनवाया था। ताजमहल देखने में बहुत खूबसूरत है और लाखों पर्यटक केवल इस इमारत को देखने के लिए विदेशों से आते हैं।

Related News