pc: abplive

सरकार कुछ सैन्य कर्मियों सहित कई श्रेणियों के लोगों को टोल टैक्स में छूट देती है जिस से वे बिना रोके टोल बूथ से गुजर सकते हैं।

भारत में, अब हर कार पर फास्टैग स्टिकर अनिवार्य कर दिया है और अगर किसी कार या अन्य व्हीकल पर फास्टैग ना हो तो जुर्माने के रूप में टोल राशि का दोगुना वसूला जाता है। इसके बावजूद, कुछ व्यक्ति अपनी आईडी दिखा कर भी टोल टैक्स से बचने का प्रयास करते हैं, लेकिन ऐसी तरकीबें अब कारगर नहीं हैं।

pc:abplive

हालांकि, कुछ व्यक्तियों को अभी भी सरकार द्वारा टोल प्लाजा पर मुफ्त यात्रा की अनुमति दी जाती है, जिसका अर्थ है कि उन्हें टोल टैक्स का भुगतान करने से छूट है। इसमें रिटायर्ड सैन्य कर्मी भी शामिल हैं, लेकिन यह एक आम गलत धारणा है कि सभी सैनिकों को यह छूट मिलती है।

वास्तव में, केवल उन सैनिकों को मुफ्त यात्रा का लाभ प्रदान किया जाता है जिन्हें भारत सरकार द्वारा वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसका अर्थ है कि उन्हें टोल का भुगतान नहीं करना पड़ता है। टोल बूथों पर, इन सैनिकों को टोल-फ्री प्रवेश चाहते हैं तो इसके लिए आईडी कार्ड दिखाना भी जरूरी है।

pc:abplive

कुछ लोग मानते हैं कि सभी सैन्य कर्मियों को अपनी निजी कारों में मुफ्त यात्रा मिलती है, लेकिन वास्तव में, सैनिकों को तब तक टोल का भुगतान करना पड़ता है जब तक कि वे ड्यूटी पर न हों।

Related News