जब खाने की बात आती है तो कोई मना नहीं कर सकता जी हां लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं। बता दे की, बहुत से लोग खाने के इतने शौकीन होते हैं कि उन्हें दिन और समय में कुछ भी दिखाई नहीं देता और सीधे खाने को मिल जाते हैं। यदि आप कुछ अलग खाना चाहते हैं तो सवाल उठता है कि क्या खाएं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी डिश लेकर आए हैं जिसे बनाने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. तो आइए जानते हैं...

सामग्री - हरी मूंग दाल-1 कप, अदरक-1 छोटी चम्मच, हरी मिर्च-1, धनिया-2 टेबल स्पून, हरी लहसुन-2 टेबल स्पून, स्वादानुसार नमक, देसी घी या मक्खन पकाने के लिए.

पकाने की विधि - बता दे की, हरी मूंग दाल को धोकर साफ कर लें और ढाई घंटे के लिए पानी में भिगो दें. फिर पानी निथार लें। अब दो बड़े चम्मच गीली दाल अलग कर लें और बची हुई दाल को मिक्सर में बारीक पीस लें. अब उसी दाल में भीगी हुई दाल, बारीक कटी अदरक, हरी मिर्च, धनिया, हरा लहसुन और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। बता दे की, अब इस मिश्रण से तवे की सहायता से गरम तवे पर मध्यम आकार का पैनकेक बना लें और इसे पलट दें और मक्खन या देसी घी लगाकर दोनों तरफ से अच्छी तरह सेंक लें। तैयार पेसारट्टू को आप नारियल की चटनी, दही, अचार या हरी चटनी के साथ परोसिये और खाइये.

Related News