अंकुरित अनाज या अंकुरित अनाज एक अद्भुत चीज है और इसे आज के समय में बहुत से लोग खाते हैं। पोषण का पावरहाउस कहना गलत नहीं है। उन्हें हर दिन की डाइट में शामिल करने की सलाह भी दी जाती है। अंकुरित अनाज सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। अंकुरित अनाज आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। कच्चे स्प्राउट्स को कच्चा खाना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। स्प्राउट्स को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इन्हें कच्चा खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार कच्चे स्प्राउट्स का सेवन आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। बीज से अंकुरित होते हैं और कभी-कभी अंकुरण प्रक्रिया के दौरान ई. कोलाई और साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया भी उनमें पनपते हैं। ये बैक्टीरिया किसी भी चीज में हो सकते हैं, लेकिन जिस तरह से स्प्राउट्स उगाए जाते हैं, उसमें इन बैक्टीरिया के होने का खतरा ज्यादा होता है। यदि बीज के बाहर और बीज में कोई हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद हैं, तो अंकुरण के दौरान वे काफी बढ़ सकते हैं। देसी स्प्राउट्स भी इस खतरे से ग्रस्त हैं।

बैक्टीरिया से उगाए गए इन स्प्राउट्स को कच्चा खाने से आपको फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। यदि आप स्प्राउट्स को ठीक से पकाकर नहीं खाते हैं तो भी आपको इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। स्प्राउट्स को ठीक से पकाने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं और बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है। खाने से पहले स्प्राउट्स को बहते पानी में अच्छी तरह से धोना चाहिए, क्योंकि इससे बैक्टीरिया कम हो जाते हैं, लेकिन सीडीसी का कहना है कि बैक्टीरिया को पूरी तरह खत्म करने के लिए अकेले धोना काफी नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि इसे अच्छे से पकाया जाए।

सीडीसी का कहना है कि फूड प्वाइजनिंग की समस्या किसी को भी हो सकती है और जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें इसका खतरा ज्यादा होता है। क्योंकि इन लोगों का शरीर कीटाणुओं और बीमारियों से लड़ने में सक्षम नहीं होता है। एफडीए के मुताबिक ऐसे लोगों को कच्ची सब्जियां और अंकुरित अनाज का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

Related News