देश में तीन दवाओं पर काम चल रहा है, और उनमें से एक जल्द ही तीसरे चरण का परीक्षण शुरू करेगी। NITI Aayog के सदस्य डॉ। वीके पॉल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। डॉक्टर पॉल ने बताया कि देश में कोरोना की तीन दवाओं पर काम किया जा रहा है, जो परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं। इनमें से एक दवा बुधवार को परीक्षण के तीसरे चरण में पहुंच जाएगी। हालांकि, उन्होंने इसके नाम का उल्लेख नहीं किया।

उन्होंने कहा "हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। दवा की आपूर्ति श्रृंखला भी शुरू की जाएगी। हालांकि, यह नहीं बताया गया कि दवा तैयार करने में कितना समय लगेगा। दवा की सफलता के बारे में कोई निश्चित दावा नहीं किया गया है।" सरकार दवा कंपनियों के संपर्क में है और उन्हें हर संभव मदद दी जा रही है ”।

स्वतंत्रता दिवस पर, पीएम नरेंद्र मोदी ने तीन दवाओं का उल्लेख किया था। इस बारे में जानकारी देते हुए, डॉ। पॉल ने कहा कि "एक दवा तीसरे चरण में पहुंच रही है, जबकि अन्य दो टीके पहले और दूसरे चरण में हैं। गौरतलब है कि विशेषज्ञ समूह लगातार वैक्सीन निर्माताओं के साथ उत्पादन, मूल्य निर्धारण और वितरण पर चर्चा कर रहे हैं। "। लक्षणों पर, सरकार ने कहा कि "शोधकर्ता और चिकित्सा समुदाय इसकी निगरानी कर रहे हैं। हमें यह जानना होगा कि बाद में भी इसका प्रभाव हो सकता है। लेकिन दीर्घकालिक परिणाम अभी तक घातक नहीं हैं, जो राहत की बात है" ।

Related News