कमर दर्द कई लोगों के लिए आम हो गया है। एक गतिहीन जीवन और बिना शारीरिक परिश्रम के कार्यालय के काम के बाद पूरे दिन कुर्सी पर बैठने के कारण पीठ दर्द होना आम है। डॉक्टरों और विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शरीर की उचित गति व्यायाम की कमी के कारण होती है। हड्डियों और मांसपेशियों से जुड़ी कई समस्याओं का खतरा होता है, जिससे पीठ दर्द और रीढ़ की अन्य समस्याओं का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।


स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपके शरीर की मुद्रा में लंबे समय तक गड़बड़ी रहती है, तो इससे आपको लंबे समय में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यही कारण है कि सभी लोगों को अपने शरीर को फिट रखने के लिए उचित व्यायाम करते रहना चाहिए। योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। शरीर को फिट रखने के साथ-साथ योग का अभ्यास करने से आपको कई तरह की दर्द की समस्याओं को कम करने में भी मदद मिल सकती है।


नियमित रूप से धनुरासन का अभ्यास करने से आप कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर कर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। छाती और कंधे की मांसपेशियों के साथ-साथ हिप फ्लेक्सर्स के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से धनुरासन योग का अभ्यास करना और इसे आदत बनाना शरीर में तनाव के कारण होने वाली पीठ और पीठ के निचले हिस्से में दर्द जैसी समस्याओं को कम करने में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

Related News