15 साल पहले की 29 अक्टूबर की तारीख देश के इतिहास में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। इस दिन दिल्ली में दिवाली से दो दिन पहले बम धमाकों से त्योहारों पर ग्रहण लग गया था. अक्टूबर आमतौर पर दिल्ली में त्योहारों का मौसम होता है। पहले रामलीला की धूमधाम, फिर विजयादशमी का उत्साह, धनतेरस की खरीदारी, दीपावली का उल्लास और फिर गोवर्धन पूजा और भाई दूज। एक के बाद एक आने वाले इन त्योहारों को लेकर बाजारों में खासा उत्साह है। 29 अक्टूबर 2005 को धनतेरस के दिन दिल्ली जैसे बम धमाकों से शहर के कई हिस्से दहल गए थे. व्यस्त बाजारों में हुए इन धमाकों में 60 लोगों की मौत हो गई और 200 से अधिक लोग घायल हो गए। दिल्ली के सरोजिनी नगर, पहाड़गंज और गोविंदपुरी में हुए इन धमाकों के पीछे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का हाथ माना जा रहा था. कोर्ट ने तारिक अहमद डार, मोहम्मद हुसैन फाजिली और मोहम्मद रफीक शाह पर देश के खिलाफ जंग छेड़ने, आपराधिक साजिश रचने का आरोप लगाया है.

जानिए कब हुआ था पहला धमाका:-



मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीरियल ब्लास्ट तीन अलग-अलग जगहों पर हुआ, जिनमें से पहला भारी भीड़भाड़ वाले इलाके पहाड़गंज में शाम करीब साढ़े पांच बजे हुआ। ठीक आधे घंटे बाद शाम करीब छह बजे एक और व्यस्त बाजार सरोजिनी नगर में एक और बम धमाका हुआ। विस्फोट बसों, कारों और बाइक में हुए।

29 अक्टूबर को देश के इतिहास में दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का विवरण इस प्रकार है:-


1911: अमेरिकी संपादक और प्रकाशक जोसेफ पुलित्जर का निधन।
1923: तुर्क साम्राज्य के अंत की घोषणा के साथ, तुर्की में संसदीय लोकतंत्र मजबूत होने लगा और इस दिन देश एक गणतंत्र बन गया।
1929: अमेरिकी शेयर बाजार में लगभग 16 मिलियन शेयरों की बिकवाली ने इसे "ब्लैक मंगलवार" कहा और इस संकट को और गहरा कर दिया जिसे महामंदी के रूप में जाना जाता है। दरअसल, पांच दिन पहले 13 लाख शेयर बिके थे।
1956: इजरायली सेना ने स्वेज नहर क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए सिनाई प्रांत में मिस्र पर हमला किया।
1975: स्पेन से जनरल फ्रेंको के 35 साल पुराने शासन का अंत। क्राउन प्रिंस जुआन कार्लोस ने अस्थायी रूप से सत्ता संभाली।
1985: बॉक्सिंग में भारत का पहला ओलंपिक पदक जीतने वाले बॉक्सर विजेंदर सिंह का जन्म हुआ।
1999: पूर्वी भारत के राज्य उड़ीसा (अब ओडिशा) में भयंकर चक्रवातों के कारण हजारों लोग बेघर हो गए और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए।
2005: दिवाली के त्योहार के बीच दिल्ली शहर के व्यस्त बाजारों में बम विस्फोट।
2015: चीन ने एक बच्चे की नीति को समाप्त करने की घोषणा की।

Related News