आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चॉकलेट मिठाई कैसे बनाई जाती है। बता दे की, यह बहुत आसान और अद्भुत है। हमें यकीन है कि आप इसे खाने का आनंद लेंगे। तो चलिए आपको चॉकलेट से बनी मिठाई के लिए नुस्खा बताते हैं।

चॉकलेट मिठाई का नुस्खा-

आवश्यक सामग्री

2 1/2 कप मावा

3 बड़े चम्मच चीनी

1 बड़े चम्मच गुलाब जल

1 चम्मच इलायची पाउडर

2 बड़े चम्मच कोको पाउडर

2 बड़े चम्मच बादाम कटा हुआ

बनाने की विधि - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, चॉकलेट मावा बर्फी बनाने के लिए, पहले पैन को कम लौ पर गर्म करें। इसके बाद, खोया को पैन में डालें और 5 से 7 मिनट के लिए दौड़ते हुए भूनें। अब जब यह पिघलना शुरू हो जाता है, तो चीनी, इलायची पाउडर और गुलाब जल जोड़ें और मिश्रण और दौड़ें और 4-5 मिनट के लिए भूनें। इसके बाद, जब मावा पूरी तरह से जमे हुए है, तो गर्मी बंद कर दें। अब घी को एक प्लेट या प्लेट पर लगाएं और इसे चोर की तरफ उंगलियों से फैलाएं। जिसके बाद, पैन से मावा का आधा हिस्सा निकालें और इसे प्लेट में समान रूप से फैलाएं।

शेष मिश्रण में कोको पाउडर जोड़ें और मिश्रण करें। फिर प्लेट पर रखे बर्फ के मिश्रण के ऊपर डालकर कोको मिश्रण को फैलाएं। अब उसके ऊपर कटा हुआ बादाम डालें और हैंडवर्क के साथ या हल्के हाथों से दबाएं ताकि सादे और चॉकलेट मिक्स बारफी एक दूसरे से चिपकें। इसके बाद, बारफी को 2 घंटे के लिए फ्रिज में रखें। अब निर्धारित समय के बाद फ्रिज से निकालें और इसे चाकू से चौकोर टुकड़ों में काट लें। ध्यान रखें कि प्लेट से टुकड़ों को ध्यान से हटा दें और उन्हें दूसरे बर्तन में रखें।

Related News